हमास ने युद्ध विराम तोड़ने का आरोप लगाकर इस्रायल ने गाजा में हवाई हमले करके उसके ठिकानों को किया लक्ष्य

इस्रायली शहरों पर हमास ने किए रॉकेट हमलें

हमास ने युद्ध विराम तोड़ने का आरोप लगाकर इस्रायल ने गाजा में हवाई हमले करके उसके ठिकानों को किया लक्ष्य

तेल अवीव – हमास ने युद्ध विराम तोड़ने का आरोप लगाकर इस्रायल ने गाजा में उसके ठिकानों पर जोरदार हवाई हमले किए। इस दौरान हमास के करिबन २०० ठिकानों को लक्ष्य करने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने प्रदान की। वहीं, हमास ने इस्रायली शहरों पर ५० से अधिक रॉकेट दागी है। इस वजह से इस्रायल-हमास युद्ध विराम छह दिन बाद टूट गया है। इस्रायल ने किए गाजा में किए हमलों में लगभग १०९ लोगों के मारे जाने की जानकारी हमास की यंत्रणा ने प्रदान की।

Israel targets Hamas positions with airstrikes in Gaza, accusing it of breaking ceasefireइस बीच गाजा के उत्तरी हिस्से से हमास ने इस्रायल के अश्दोद, किरयत, श्मोना, रिशोन, लेझियॉन, बिर याकोव, लोड और रामला शहर पर ५० से अधिक रॉकेट दाग दिए। इससे इन शहरों में काफी समय तक रॉकेट हमले की चेतावनी देने के लिए सायरन बज रहे थे। ऐसे में इस्रायली जनता ने अपनी सुरक्षा के लिए शेल्टर रूम का सहारा लिया। इसी दौरान हमास ने युद्ध विराम तोड़ने का आरोप लगाकर इस्रायल ने गाजा में हमास के ठिकानों पर जमकर हवाई हमले करना शुरू किया। इन हमलों में हमास के करीबन २०० ठिकानों को नष्ट करने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने प्रदान की। साथ ही गाजा के दक्षिणी ओर के ‘खान युनूस’ में पत्रक फेंककर इस्रायली रक्षाबलों ने जनता को उस स्थान को खाली करने की सूचना की है।

इससे अब खान युनूस पर इस्रायली रक्षाबलों के भारी हमले होने के संकेत इस्रायल दे रहा है। इन हमलों की शुरूआत हो चुकी है और वहां की कुछ इमारतें हमलों में धराशायी हुई दिख रही है। इस्रायल के नए हमलों के कारण गाजा में घायलों का इलाज़ करना नामुमकिन होनेका दावा हमास की स्वास्थ्य यंत्रणा ने किया है। इसके साथ ही युद्ध विराम खत्म होने के कारण गाजा में अब भयंकर रक्तपात होगा, ऐसी चिंता पुरी दुनिया में व्यक्त की जा रही है।

युद्ध विराम के लिए हो रही कोशिश के दौरान ही हमास ने हमले करके युद्ध विराम का भंग किया है, ऐसा आरोप अमेरिका के व्हाईट हाऊस ने लगाया है।

Israel targets Hamas positions with airstrikes in Gaza, accusing it of breaking ceasefireयुद्ध विराम के दौरान हमास ने ११३ इस्रायली बंधकों को रिहा किया है और १३० से अधिक अगवा नागरिक हमास के कब्ज़े में होने की बात कही जा रही है। हमास की कैद में तीन बंधकों की मौत होने की जानकारी भी अब सामने आयी है। इस्रायली अधिकारी ने यह जानकारी साझा की। वहीं, हमास के साथ युद्ध छिड़ने के बाद अगले चरण की योजना बनाने के लिए इस्रायली रक्षाबलों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक का आयोजन हुआ। प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने इस बीच यह स्पष्ट किया है कि, निर्धारित उद्देश्य प्राप्त किए बिना गाजा का युद्ध खत्म नहीं होगा। हमास ने अपने कब्ज़े में बंधक बनाकर रखे इस्रायली बच्चे और महिलाओं को रिहा करने की शर्त स्वीकारी थी। लेकिन, अभी तक उसने सभी बच्चे और महिला बंधकों को रिहा नहीं किया है, इस पर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के दफ्तर ने ध्यान आकर्षित किया है।

ऐसे में अब इस युद्ध के अगले चरण में होने वाली कार्रवाई की जानकारी इस्रायल ने अभी सार्वजनिक नहीं की है। लेकिन, उत्तर और दक्षिण गाजा को विभाजित करने वाली सैन्य तैनाती करके इस्रायल ने हमास को पुरी तरह से खत्म करने की तैयारी रखने की बात दिख रही है। इस वजह से वर्णित युद्ध के अगले चरण में इस्रायल उत्तरी गाजा में मौजूद हमास के सभी ठिकानें और नेटवर्क करने की सोच में होने के आसार दिख रहे हैं।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info