गाजा पट्टी में शुरू युद्ध महज इस्रायल का नहीं बल्कि अमेरिका का भी है

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

गाजा पट्टी में शुरू युद्ध महज इस्रायल का नहीं बल्कि अमेरिका का भी है

तेल अवीव – अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पैलेस्टिनियों के लिए प्राप्त हो रहा निधी हमास की आतंकी गतिविधियों के लिए खर्च कर रहा हमास का वरिष्ठ कमांडर इस्रायली सेना की रफाह में हुई कार्रवाई में मारा गया है। साथ ही दक्षिण लेबनान पर इस्रायल के जारी हमले तेज़ हुए हैं और हमास के आतंकवादियों ने तेल अवीव के करीब रॉकेट दागी। याह्या सिन्वर और अन्य आतंकी नेता अभी भी गाजा पट्टी में हैं और उनकी तलाश करने के लिए इस्रायल ने खान युनूस में भारी मात्रा में सेना उतारी हैं। गाजा में शुरू की हुई यह कार्रवाई इस्रायल रोक दे, इस इरादे से पश्चिमी मित्र देश ही इस्रायल पर दबाव बना रहे हैं। लेकिन, गाजा पट्टी में इस्रायल का शुरू युद्ध महज इस्रायली नागरिकों के लिए नहीं हैं, बल्कि अमेरिका के लिए भी हैं। ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों के विरोध में शुरू यह संघर्ष हैं, ऐसा इशारा इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दिया। साथ ही इस युद्ध में सभी मित्र देश इस्रायल का साथ दे, यह आवाहन भी नेत्यान्याहू ने किया।

Gaza war is not only Israel's but also of USअमेरिका के रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने सोमवार के दिन इस्रायल का दौरा करके प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू से मुलाकात की थी। इस्रायल गाजा पट्टी में शुरू सैन्य कार्रवाई की तीव्रता कर करें और युद्ध विराम शुरू करें, इस मुद्दे पर इस्रायल पर दबाव बनाने की मंशा से ऑस्टिन ने नेत्यान्याहू से चर्चा करने की खबरें प्रसिद्ध हुई थी। लेकिन, हम इस्रायल को किसी भी नियम या समय सीमा में फंसाने के लिए नहीं पहुंचे हैं, इस्रायल पर दबाव नहीं बना रहे हैं, ऐसा अमेरिकी रक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया। साथ ही गाजा में शुरू हमास विरोधी इस संघर्ष में इस्रायल को आगे भी समर्थन जारी रहेगा, इस्रायल को रक्षा सहायता प्राप्त होती रहेगी, ऐसा ऐलान अमेरिका के रक्षा मंत्री ने किया।

Gaza war is not only Israel's but also of USऑस्टिन से हुई मुलाकात के बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने भी इस्रायल की के विरोध में सभ्यता की सुरक्षा करने के लिए युद्ध कर रहा हैं, यह घोषित किया। ‘गाजा में हमास के विरोध में शुरू युद्ध सीर्फ इस्रायल का नहीं है, बल्कि यह युद्ध उतना ही अमेरिका का भी हैं। क्यों कि, अमेरिका के हाथों में विश्व की सभ्यता की सुरक्षा का ज़िम्मा हैं’, यह कहकर नेत्यान्याहू ने गाजा का युद्ध इस्रायल के साथ अमेरिका की भी ज़िम्मेदारी होने का बयान किया। साथ ही गाजा पट्टी के आगे ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों के विरोध में यह संघर्ष होने की याद इस्रायल के प्रधानमंत्री ने दिलायी।

Gaza war is not only Israel's but also of USइसके लिए ‘रेड सी’ के बाब-अल-मन्देब की खाड़ी में ईरान से जुड़े येमन के हौथी विद्रोहियों ने विदेशी व्यापारिक जहाजों पर शुरू किए हमलों पर नेत्यान्याहू ने ध्यान आकर्षित किया। इन विद्रोहियों की वजह से यातायात की सुरक्षा खतरे में हैं और ईरान से जुड़े आतंकवादी संगठनों के विरोध में संघर्ष जारी रखना आवश्यक हुआ है, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा। इसके बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री ने गाजा का संघर्ष और रेड सी में बने तनाव की पृष्ठभूमि पर मित्र देशों से चर्चा की।

पिछले चौबीस घंटे में गाजा के संघर्ष में हमास के कम से कम २० आतंकी मारे जाने का दावा किया जा रहा है। इनमें हमास का फाइनान्सर भी होने की जानकारी इस्रायली सेना ने प्रदान की। पिछले ७६ दिनों से शुरू गाजा के संघर्ष में १९ हजार लोगों के मारे जाने का दावा हमास की यंत्रणा कर रही हैं। इस बीच, हमास के आतंकवादियों ने गाजा के अस्पतालों पर कब्ज़ा पाकर वहां अपने आतंकियों को छुपाया था, ऐसी जानकारी गाजा स्थित पैलेस्टिनी डॉक्टर ने इस्रायली सेना से साझा की है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info