हमास सहित अन्य आतंकवादी भी इस्रायल पर रॉकेट हमले कर रहे हैं

इस्रायल के रक्षाबलों की जानकारी

हमास सहित अन्य आतंकवादी भी इस्रायल पर रॉकेट हमले कर रहे हैं

जेरूसलम – हमास ने ७ अक्टूबर को इस्रायल में घुसकर किए भीषण हत्याकांड के बाद गाजा पट्टी से इस्रायल पर हर रोज रॉकेट हमले किए जा रहे हैं। अब तक कुल १२,००० रॉकेटस्‌ के हमले गाजा से इस्रायल पर हुए हैं। इसके अलावा अन्य देशों में स्थित आतंकवादी भी इस्रायल को रॉकेट, मिसाइल और ड्रोन हमलों से लक्ष्य कर रहे हैं। इस्रायल एक ही समय पर विभिन्न आतंकवादी संगठनों से संघर्ष कर रहा हैं, ऐसी जानकारी इस्रायली रक्षाबल ने साझा की। इस्रायल पर सात देशों से हमले हो रहे हैं और इनमें से छह देशों को इस्रायल जवाब दे रहा हैं, यह ऐलान इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने कुछ घंटे पहले ही किया था।

Hamas other terrorists launching rocket attacks on Israelइस्रायल ने गाजा पट्टी से हमास का सफाया करने का ऐलान किया है। पिछले ढ़ाई महीनों में इस्रायल ने गाजा के उत्तरी हिस्से में बड़ी कार्रवाई की हौ और दक्षिणी ओर के खान युनूस में नया सैन्य अभियान सुरू किया है। इस्रायल के रक्षा बलों ने गाजा में हमास के टनेल नेटवर्क, मुख्यालय, संपर्क यंत्रणा एवं अन्य ठिकानों को लक्ष्य किया हैं। इस्रायल की इस सैन्य कार्रवाई के चलते हमास के १००० आतंकवादी और समर्थकों ने अब तक आत्मसमर्पण करने की खबरें भी सामने आयी थी। लेकिन, अभी तक गाजा में स्थित हमास का नेटवर्क पुरी तरह से खत्म नहीं हुआ है।

Hamas other terrorists launching rocket attacks on Israelगाजा के उत्तरी ओर हिस्से से इस्रायल के तेल अवीव, अश्खेलॉन शहरों पर आज भी रॉकेट हमले किए जा रहे हैं। वहीं, गाजा के दक्षिणी हिस्से का खान युनूस में अस्पताल, स्कूल और प्रार्थना स्थानों के नीचे हमास का ‘टेरर टनेल नेटवर्क’ होने की बात नए से स्पष्ट हुई है। वहां के रांतिसी अस्पताल के नीचे हमास ने सुरंग बनाने के वीडियो इस्रायली सेना ने जारी किए हैं। साथ ही बुधवार रात यह टनेल भी नष्ट किया। लेकिन, गाजा की हमास ही मात्र इस्रायल की सुरक्षा के लिए सिरदर्द नहीं बनी हैं बल्कि वेस्ट बैंक सहित लेबनान, सीरिया, इराक, येमन और ईरान के आतंकवादी भी इस्रायल को लक्ष्य कर रहे हैं।

Hamas other terrorists launching rocket attacks on Israelइस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने हाल ही में यह घोषित किया था कि, इस्रायल विभिन्न मोर्चे पर यह जंग लड़ रहा हैं। इनमें से पांच देशों के आतंकवादियों को इस्रायल प्रत्युत्तर दे रहा हैं, ऐसा गैलंट ने कहा था। स्पष्ट ज़िक्र नहीं किया हो, फिर भी ईड़ान की आतंकवादी गतिविधियों पर इस्रायल ने जवाब नहीं दिया है, ऐसा चेतावनी भरा संकेत भी इस्रायल के रक्षा मंत्री ने दिया था। आगे के दौर में ईरान के आतंकवादियों को भी इस्रायल का प्रत्युत्तर मिलेगा, ऐसे संकेत गैलंट ने दिए थे।

इसी बीच, पिछले दो दिनों से लेबनान की आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह ने इस्रायल के उत्तरी सरहदी क्षेत्र में रॉकेट हमलों की तादात बढ़ाई है। इससे इस्रायली नागरिक घायल हुए हैं और कुछ इमारतों का नुकसान हुआ है। इस्रायली सेना के प्रत्युत्तर में लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह के ठिकाने नष्ट होने का दावा किया जा रहा हैं। इसके अलावा इराक से इस्रायल के गोलान और येमन से भी इस्रायल के एलात क्षेत्र पर ड्रोन हमले हुए हैं।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info