जॉर्डन में ड्रोन हमले से सैनिकों की हुई हत्या का अमेरिका जवाब देगी

राष्ट्राध्यक्ष बायडेन का इशारा

जॉर्डन में ड्रोन हमले से सैनिकों की हुई हत्या का अमेरिका जवाब देगी

वॉशिंग्टन – जॉर्डन के ‘टॉवर २२’ सैन्य अड्डे पर हुए हमले में तीन अमेरिकी सैनिकों के मारे जाने के बाद अमेरिका में तीव्र प्रतिक्रियाएं दर्ज़ हो रही हैं। अपने सैनिकों की हुई इस हत्या का अमेरिका जवाब देगी, ऐसा इशारा राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने दिया है। एक कार्रवाई से अमेरिका का प्रत्युत्तर खत्म नहीं होगा। विभिन्न स्तरों पर यह जवाब दिया जाएगा, ऐसा व्हाईट हाऊस ने स्पष्ट किया है। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन और व्हाईट हाऊस ने स्पष्ट ज़िक्र नहीं किया है, फिर भी अमेरिका ने खाड़ी में स्थित ईरान के हितसंबंधों पर हमला करने की तैयारी की है, ऐसा दावा किया जा रहा है। इस क्षेत्र में मौजूद अमेरिकी नौसेना और वायु सेना पूरे तैयार हैं और जल्द ही अमेरिका इस कार्रवाई को अंजाम देने की उम्मीद जताई जा रही है।

america will respond to killing of soldiers by drone attack in jordanजॉर्डन स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डे पर पिछले हफ्ते ड्रोन हमला हुआ था। इस हमले में तीन सैनिकों के मारे जाने के बाद अमेरिका में सवाल किए जा रहे थे। अपनी हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने इस ड्रोन हमले को नाकाम क्यों नहीं किया, यह सवाल भी किया गया था। शनिवार को हुए इस हमले की ज़िम्मेदारी किसी भी संगठन ने स्वीकारी नहीं थी। लेकिन, पहले किए गए हमलों के पीछे ईरान से जुड़ी आतंकी संगठन होने की बात स्पष्ट हुई थी। इस वजह से खाड़ी के देशों में स्थित अमेरिका के सैन्य अड्डों पर हो रहे आतंकवादी हमलों को लेकर बायडेन प्रशासन उदासीन होने की आलोचना हुई थी।

जॉर्डन में हुए हमले पर क्या अमेरिका जवाब देगी, यह सवाल राष्ट्राध्यक्ष बायडेन से मंगलवार को किया गया था। तब राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने यह कहा था कि, हमारे सैनिकों की हुई हत्या का जवाब देंगे। लेकिन, साथ ही अमेरिका खाड़ी में युद्ध का दायरा नहीं बढ़ाएगी, यह भी बायडेन ने कहा। व्हाईट हाऊस की राष्ट्रीय सुरक्षा काऊंसिल के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने इसकी विस्तार से जानकारी साझा की।

america will respond to killing of soldiers by drone attack in jordanअमेरिका का यह जवाब विभिन्न स्तरों पर दिया जाएगा, ऐसा किरबाय ने कहा। एक ही कार्रवाई अमेरिका रुकेगी नहीं, बल्कि विभिन्न स्तरों पर कार्रवाई करती अमेरिका दिखाई देगी। इसके लिए कुछ समय भी लग सकता है, ऐसा किरबाय ने कहा। राष्ट्राध्यक्ष बायडेन और व्हाईट हाऊस के प्रवक्ता किरबाय ने जॉर्डन में हुए हमले का जवाब देने का ऐलान किया है, फिर भी इसके पीछे ईरान होने का स्पष्ट ज़िक्र करने से वह दूर रहें, इस ओर अमेरिकी माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

अमेरिका के रक्षा मुख्यालय पेंटॅगॉन के प्रवक्ता ने सीधे यह कहा है कि, तीन अमेरिकी सैनिकों की वजह बने उस हमले में ईरान शामिल नहीं है। बायडेन प्रशासन फिर से ईरान पर हमला करने से बच रही हैं, ऐसी आलोचना इस अवसर पर जोर पकड़ रही है। पिछले तीन महीनों से अधिक समय से इराक, सीरिया और अब जॉर्डन स्थित अमेरिकी सैन्य एवं हवाई अड्डों पर हमले हो रहे हैं। इनमें से कुछ हमलों की ज़िम्मेदारी ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन ने स्वीकारी थी। इसके बावजूद बायडेन प्रशासन इस मामले में ईरान को क्लिनचीट देने की कोशिश में होने की आलोचना हो रही हैं।

इस बीच अमेरिका ने खाड़ी में मौजूद ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों के ठिकानों पर हमले करने की तैयारी जुटाई होने के दावे किए जा रहे हैं। ऐसे में अमेरिकी नौसेना द्वारा जल्द ही कार्रवाई होने की उम्मीद जताई जा रही है। बिल्कुल इसी बीच इराक में स्थित ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन कतैब हिजबुल्लाह ने अमेरिका पर हमले करना बंद करने का ऐलान किया है।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info