अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कितना भी दबाव बनाने के बावजूद हमास के विनाश तक गाजा में युद्ध जारी रहेगा

इस्रायल के प्रधानमंत्री का ऐलान

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कितना भी दबाव बनाने के बावजूद हमास के विनाश तक गाजा में युद्ध जारी रहेगा

जेरूसलम – संयुक्त राष्ट्र संघ की बैठक में इस्रायल विरोधी युद्ध विराम का प्रस्ताव पारित हुआ। यूरोपिय मित्र देशों ने भी इस्रायल की आलोचना की है। इसी बीच गाजा पर हो रहे हमलों के कारण इस्रायल विश्व का समर्थन खो रहा हैं, ऐसा इशारा अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने दिया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ रहे दबाव के सामने इस्रायल क्या भूमिका अपनाता हैं, इस ओर पूरे विश्व की नज़रे लगीथी। ऐसे में अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने किए बयान के कुछ ही घंटे बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने यह स्पष्ट किया है कि, हमास का पूरा विनाश किए बिना गाजा में शुरू सैन्य कार्रवाई बंद नहीं होगी। इस्रायली सेना ने दक्षिण गाजा में शुरू कार्रवाई की तीव्रता बढ़ाई है और हमास के टनेल नेटवर्क में समुद्र का पानी छोड़ना शुरू किया है।

War in Gaza will continue until destruction of Hamas.गाजा के उत्तरी ओर स्थित जबालिया में इस्रायली सेना की शुरू कार्रवाई के सामने हमास के और ७० आतंकवादियों ने आत्मसमर्पण किया है। इस्रायल के रक्षाबलों ने इन आतंकियों के आत्मसमर्पण करने का वीडियो और फोटो जारी किए हैं। साथ ही इन आतंकवादियों से भारी मात्रा में हथियार बरामद किए हैं। पिछले हफ्ते उत्तरी गाजा में हमास के आतंकवादियों ने भारी संख्या में इस्रायली रक्षाबलों के सामने हथियार रखे हैं।

गाजा के उत्तरी ओर ऐसी स्थिति होने के बीच में ही दक्षिण गाजा में हमास के आतंकवादी इस्रायल को जोरदार जवाब दे रहे हैं। हमास के आतंकवादी इस्रायली सैनिकों पर रॉकेट हमले कर रहे हैं। साथ ही इस्रायली सेना खान युनूस की घेराबंदी अधिक सख्त कर रही हैं। हमास का प्रमुख याह्या सिन्वर और इस्रायल पर हुए हमलों का प्रमुख मास्टरमाइंड सूत्रधार दईफ यह दोनों भी इसी शहर के टनेल नेटवर्क में छुपे होने का दावा किया जा रहा है।

War in Gaza will continue until destruction of Hamas.इसी इलाके में हमास के आतंकवादियों ने अपनी सुरक्षा के लिए अगवा किए नागरिकों को ढ़ाल बनाने संभावना भी जताई जा रही है। ऐसे में अभी कुल १३४ अगवा नागरिक हमास की हिरासत में हैं और २० अगवा नागरिकों ने हमास के अत्याचारों के कारण दम तोड़ा होने की आशंका जताई जा रही है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र संघ ने यह निर्णय सुनाया है कि, अगवा नागरिकों को बिना किसी शर्त से रिहा करें। लेकिन, हमास इन अगवा नागरिकों को रिहा करने के लिए तैयार नहीं हैं और इस वजह से अगवा नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई जा रही है।

लेकिन, हमास की कैद से सभी अगवा बंधकों की रिहाई नहीं होती तब तक युद्ध विराम नहीं करेंगे, यह इस्रायल ने स्पष्ट किया है। War in Gaza will continue until destruction of Hamas.अगवा नागरिकों की रिहाई हुई बिना यदि युद्ध विराम घोषित किया तो इससे यह संदेश जाएगा कि, हम हमास के झुक गए हैं, इसका अहसास भी इस्रायल संयुक्त राष्ट्र संघ को करा रहा है। उल्टा हमास के विनाश तक गाजा में सैन्य कार्रवाई शुरू रहेगी, ऐसी स्पष्ट भूमिका इस्रायल के प्रधानमंत्री ने अपनाई है।

इसी बीच, अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन इस्रायल पहुंचे हैं और उन्होंने रक्षा मंत्री योव गैलंट से मुलाकात की। हमास के विरोध में शुरू संघर्ष पूरा होने के लिए कुछ महीने लग सकते हैं, यह बात गैलंट ने इस दौरान स्पष्ट की। इसी बीच, ७ अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों ने नहाल अड्डे पर तैनात इस्रायली सैनिकों पर जहरिले गैस का प्रयोग करने की जानकारी सामने आयी है। इसके साथ ही हमास ने इस्रायल के खिलाफ रासायनिक हथियार इस्तेमाल करने का आरोप लगाया जा सकता है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info