इस्रायली रक्षाबलों ने पूरे गाजा को हवाई हमलों से दहलाया

अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए इस्रायल-कतर ने की चर्चा

इस्रायली रक्षाबलों ने पूरे गाजा को हवाई हमलों से दहलाया

जेरूसलम/तेल अवीव – इस्रायल के रक्षाबलों ने पिछले २४ घंटों के दौरान गाजा पट्टी के उत्तर और दक्षिणी हिस्से में स्थित आतंकवादियों के ठिकानों पर हमले किए। शुक्रवार की पुरी रात इस्रायल के हमले जारी थे। इस दौरान हमास और अन्य संगठनों के आतंकियों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, इस्रायल की ऐसी ही एक कार्रवाई में हमास की कैद में मौजूद तीन बंधकों के मारे जाने की घटना सामने आयी है। इस्रायली रक्षाबलों ने इसपर गुस्सा व्यक्त करके इस मामले की गहरी जांच करने के आदेश दिए हैं। इस वजह से तेल अवीव और इस्रायल के अन्य शहरों में हमास ने बंधक बनाए रखे अगवा नागरिकों की रिहाई करने की मांग करने के लिए प्रदर्शन किए गए। इस बीच इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ के प्रमुख ने कतर का दौरा करके अगवा नागरिकों की रिहाई के मुद्दे पर चर्चा करने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू अगले कुछ घंटों में इस मुद्दे पर ‘वॉर कैबिनेट’ से बातचीत करके बड़ा ऐलान करने की संभावना जताई जा रही है।

Israeli security raids throughout Gaza, horrific air raidsगाजा पट्टी के टनेल में छुपे बैठे हमास और अन्य आतंकवादी संगठनों के नेताओं को ‘वॉन्टेड’ घोषत करके इस्रायल ने उनके सिर पर लाखों डॉलर का इनाम घोषित किया है। इसमें गाजा की हमास का प्रमुख याह्या सिन्वर, मोहम्मद दईफ का भी समावेश हैं। हमास के आतंकवादी दक्षिण गाजा के टनेल में अगवा नागरिकों को मानवी ढ़ाल बनाकर छुपे होने की संभावना को ध्यान में रखकर इस्रायल ने खान युनूसकी घेराबंदी करना जारी रखा था। वहां पर इस्रायल ने जमीनी लड़ाई पर ध्यान देकर हवाई हमले करना बंद किया था। गाजा के उत्तरी हिस्से के कुछ अस्पताल और मेडिकल सहायता केंद्रों में पैलेस्टिनियों का इलाज होने से वहां भी हवाई हमले करने का विकल्प दूर किया था।

Israeli security raids throughout Gaza, horrific air raidsलेकिन, शुक्रवार की रात इस्रायली रक्षाबलों ने पूरे गाजा में भीषण हवाई हमले शुरू किए। खान युनूस में रातभर हवाई हमले होने की जानकारी स्थानीय लोगों ने साझा की। इसके बाद शनिवार की सुबह करीबन २० शव अस्पातल पहुंचे। गाजा के उत्तरी हिस्से में भी इसी तरह की कार्रवाई हुई। वहां के जबालिया कैम्प इलाके में कम से कम तीन दर्जन लोगों के मारे जाने का आरोप हमास की यंत्रणा लगा रही हैं। इस्रायली सेना के ज़मीनी सर्च अभियान की वजह से मृतकों की पुख्ता संख्या पाना कठिन होने की आलोचना गाजा की यंत्रणा कर रही हैं। वहीं, हमारी कार्रवाई में घायल हुए हमास के आतंकवादियों को आम पैलिस्टिनियों से अळग करके इस्रायली सेना उनपर अलग अस्पताल में इलाज कर रही हैं, ऐसी जानकारीभी सामने आयी है।

Israeli security raids throughout Gaza, horrific air raidsइसी बीच, गाजा के उत्तरी ओर शेजाया में इस्रायली सेना की कार्रवाई में तीन अगवा नागरिक मारे गए हैं। हमास ने बंधक बनाए यह नागरिक सफेद निशान पकड़कर इस्रायली सैनिकों से गोलीबारी रोकने की मांग कर रहे थे। लेकिन, इसी बीच इस्रायली सैनिकों की कार्रवाई में यह तीनों मारे गए। इस्रायली सेना ने इन तीनों की पहचान की है और इस पुरी कार्रवाई की गहरी जांच करने के आदेश जारी किए हैं। लेकिन, इश वजह से हमास ने मानवी ढ़ाल बनाकर बंधक बनाकर रखे अगवा नागरिकों की रिहाई का मुद्दा उठाया जा रहा हैं।

इन अगवा नागरिकों की रिहाई के लिए इस्रायली जनता ने सड़क पर उतरकर प्रदर्शन किए। इस बीच हमास ने बंधक बनाए रखे १३० नागरिकों की रिहाई के लिए इस्रायल ने फिर से कोशिश शुरू की है। मोसाद के प्रमुख ने कतर का दौरा करके प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात करके अगवा नागरिकों की रिहाई के मुद्दे पर चर्चा की। इसके बाद इस्रायली प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने अपने वॉर कैबिनेट की बैठक आयोजित की है।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info