इस्रायल ने लेबनान की हिजबुल्लाह के ड्रोन प्रमुख को मार गिराया

इस्रायल ने लेबनान की हिजबुल्लाह के ड्रोन प्रमुख को मार गिराया

तेल अवीव/बैरूत – वरिष्ठ कमांडर विसाम अल-तवली की हत्या का बदला लेने के लिए हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने इस्रायल के उत्तरी हिस्से पर कामिकाझी यानी आत्मघाती ड्रोन के हमले किए थे। इस्रायल के सैन्य अड्डे को लक्ष्य करने का दावा भी हिजबुल्लाह ने किया था। लेकिन, इसके कुछ ही घंटे बाद इस्रायल ने दक्षिण लेबनान के खिरबेज शेल्म इलाके में कार्रवाई की और इस दौरान हिजबुल्लाह के ड्रोन विभाग का प्रमुख मारा गया। मात्र तीन दिनों में हिजबुल्लाह को लगा यह दूसरा बड़ा झटका है।

Israel kills Lebanon's Hezbollah drone chiefदो दिन पहले इस्रायल ने दक्षिणी लेबनान में हवाई हमला किया था और इस हमले में हिजबुल्लाह की स्पेशल कमांड फोर्सेस के दूसरे क्रमांक का नेता विसाम अल-तलवी मारा गया था। वर्ष २००६ में इस्रायली सैनिकों के किए गए अपहरण में भी तवली का हाथ था। ईरान के कुदस्‌ फोर्सेस का प्रमुख कासेम सुलेमानी और हिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला, इमाद मुगनियेह के भरोसेमंद नेता के तौर पर तवली की पहचान थी। उसे मार गिराकर इस्रायल ने हिजबुल्लाह को बड़ा झटका दिया था।

इस हमले का बदला लेने के लिए हिजबुल्लाह ने मंगलवार की सुबह ही इस्रायल के उत्तरी इलाके पर ड्रोन हमला किया था। हिजबुल्लाह को इस्रायल के साथ युद्ध शुरू नहीं करना है। लेकिन, इस्रायल ही युद्ध करना चाहता हैं तो हिजबुल्लाह इस्रायल को पराजित किए बिना नहीं रहेगी, ऐसा हिजबुल्लाह ने धमकाया था। इस वजह से वर्णित क्षेत्र में तनाव निर्माण हुआ था। लेकिन, इसमें इस्रायल को किसी भी तरह से नुकसान नहीं पहुंचा था।

इसके बाद मंगलवार की दोपहर इस्रायल ने दक्षिण लेबनान में की हुई कार्रवाई में हिजबुल्लाह का और एक अहम कमांडर मारा गया। इस्रायल के इन हमलों पर हिजबुल्लाह ने गुस्सा व्यक्त किया है। इस वजह से आगे के समय में इस्रायल और हिजबुल्लाह का संघर्ष तीव्र होने की संभावना जताई जा रही है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info