युद्ध विराम को लेकर इस्रायल-हमास के बीच तीव्र मतभेद

फिर से संघर्ष छिड़ने की संभावना बढ़ी

युद्ध विराम को लेकर इस्रायल-हमास के बीच तीव्र मतभेद

तेल अवीव – इस्रायल और हमास के बीच किया गया चार दिनों का युद्ध विराम खत्म होने की कगार पर हैं और इसी दौरान युद्ध विराम बढ़ाने की कड़ी कोशिश हो रही है। लेकिन, अभी इस मुद्दे पर इस्रायल और हमास की सहमति नहीं हो सकी है। पिछले तीन दिनों में हमास ने बंधक बनाए ५८ इस्रायली नागरिकों को रिहा किया है। इसके बदले में इस्रायल ने हमास से जुड़े ११७ बंदियों को आज़ाद कर दिया है।

लेकिन, अब आगे के चरण की बातचीत फिलहाल कामयाब नहीं हो सकी है। इस कारण से चार दिन का युद्ध विराम अब खत्म होने की कड़ी संभावना जताई जा रही है। गाजा में इस्रायल के भयंकर हमलें फिर से शुरू होने के आसार दिखाई देते ही पैलेस्टिन के राजनीतिक अधिकारियों ने युद्ध विराम बढ़ाने की कोशिश करने के लिए सभी देशों से गुगार लगाई है।

Israel-Hamas sharp differences over ceasefireसोमवार रात तक इस्रायल और हमास के बीच अगवाह नागरिकों के साथ बंदियों को रिहा करने के मुद्दे पर चर्चा हो रही थी। इसपर सहमति न होने के कारण युद्ध विराम खत्म होगा, यही चर्चा शुरू हुई है। कतर, इजिप्ट ने युद्ध विराम बढ़ाने की कोशिश जारी रखी है। लेकिन, सोमवार रात तक अपने ५० अगवार नागरिकों को हमास रिहा करें, यह मांग इस्रायल की सरकार ने रखी है। युद्ध विराम के मुद्दे पर जारी चर्चा के बीच में इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू गाजा पहुंचने की खबरें प्रसिद्ध हुई हैं। गाजा में जंग लड़ रहे इस्रायली सैनिकों का जोश बढ़ाने के लिए नेत्यान्याहू ने उनसे मुलाकात की। इससे पहले रक्षा मंत्री योव गैलंट ने भी गाजा पहुंचकर इस्रायली सैनिकों से बातचीत की थी।

इसी बीच, अगवा किए गए इस्रायली नागरिकों की हमास की कैद से छुटने के बाद अपने परिवार जनों से हुई मुलाकात माध्यमों में चर्चा का बड़ा मुद्दा बनी है। साथ ही हमास के कैद में होते समय के अनुभव की जानकारी भी माध्यमों में प्रसिद्ध होने लगी है। इस वजह से हमास के विरोध में गुस्से की नई लहर उठ रही है और इस्रायली रक्षाबलों के सैनिक युद्ध विराम खत्म करके हमास पर फिर से कार्रवाई शुरू करने की मांग अपनी सरकार से की है। इस वजह से युद्ध विराम बढ़ा नहीं तो गाजा में स्थित हमास के ठिकानों पर इस्रायल अधिक तीव्रता से हमलें करने के स्पष्ट संकेत प्राप्त होने लगे हैं।

हमास के साथ युद्ध विराम यानी युद्ध खत्म करना नहीं होता। कुछ समय बाद हमास के सर्वनाश के लिए आवश्यक सैन्य अभियान इस्रायल फिर से शुरू किए बिना इस्रायल नहीं रहेगा, ऐसा इस्रायल के नेता बड़े विश्वास के साथ कह रहे हैं। प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने युद्ध विराम से पहले ऐसा बयान भी किया था।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info