इस्रायली सेना के घेरे में फंसी हमास ने अगवा नागरिकों को खत्म करने की धमकी दी

इस्रायली प्रधानमंत्री ने हमास के आतंकवादियों से किया आत्मसमर्पण करने का आवाहन

इस्रायली सेना के घेरे में फंसी हमास ने अगवा नागरिकों को खत्म करने की धमकी दी

गाजा सिटी/तेल अवीव – इस्रायल ने बंधक बनाए रखे पैलेस्टिनी नागरिकों की रिहाई और अपनी अन्य मांगे जल्द से जल्द पुरी नहीं की तो हमारी कैद में होने वाला एक भी इस्रायली अगवा नागरिक जीवित नहीं रहेगा, ऐसी धमकी हमास ने दी है। लेकिन, हमास अपने कुकर्म छुपाने के लिए अगवा नागरिकों को बलि चढ़ाएगी और इसे अंजाम देने के लिए वजह की तलाश में होने का आरोप इस्रायली विश्लेषक लगा रहे हैं। इस बीच प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने हमास के आतंकवादियों को चेतावनी दी है। ‘पिछले कुछ दिनों से हमास के सैकड़ों आतंकवादियों ने इस्रायली सुरक्षाबलों के सामने आत्मसमर्पण किया है। आप भी इस्रायल के सामने आत्मसमर्पण करें, याह्या सिन्वर के लिए अपनी जान न दे’, यह इशारा नेत्यान्याहू ने दिया। हमास का प्रमुख सिन्वर जान के ड़र से छुपकर बैठा है, इसकी याद भी नेत्यान्याहू ने करायी। इसी बीच, सिन्वर के पागलपन के कारण आज गाजा पट्टी नष्ट हुई, यह आरोप हमास के पूर्व मंत्री ने लगाया।

गाजा पट्टी Hamas Threatens to Kill Kidnappers Confronted by Israeli Armyके खान युनूस में जारी कार्रवाई की तीव्रता इस्रायली सेना बढ़ा रही हैं। इस्रायली सेना के बख्तरबंद वाहन, टैंक लेकर पहुंचे हजारों सैनिक खान युनूस में हर एक इमारत की तलाशी कर रहे हैं। हमास के आतंकियों ने इस्तेमाल की हुई इमारत, उनके ठिकाने और अड्डे नष्ट करके इस्रायली सेना आगे बढ़ रही है। कुछ जगहों पर हमास के आतंकवादी इस्रायली सेना पर हमले कर रहे हैं। लेकिन, इन आतंकवादियों को कामयाबी नसिब नहीं हो रही है, ऐसा दावा इस्रायली सेना कर रही है।

Hamas Threatens to Kill Kidnappers Confronted by Israeli Armyइसी बीच इस्रायली सेना की कार्रवाई के आगे हमास के आतंकवादी बड़ी संख्या में आत्मसमर्पण कर रहे हैं। लगातार पांचवे दिन हमास के आतंकियों ने इस्रायली सेना के सान आत्मसमर्पण किया। इससे बेचैन हुई हमास ने इस्रायल को नई धमकी दी है। पिछले महीने किए गए युद्ध विराम के दौरान रखी मांगे इस्रायल जल्द से जल्द पुरी करें, ऐसा इशारा भी हमास का प्रवक्ता अबू ओबेदा ने दिया है। इस्रायल यह मांगे समय पर पूरा नहीं करता है तो हमारे कैद में होने वाला एक भी अगवा नागरिक जीवित नहीं रहेगा, यह इशारा ओबेदा ने दिया।

पिछले महीने किए गए युद्ध विराम के दौरान हमास ने १०० अगवा नागरिकों को रिहा किया था। लेकिन अभी भी १३४ नागरिक हमास की कैद में हैं। इनमें से २० अगवा बंधकों की हमास ने किए अत्याचार से मौत होने की आशंका जताई जा रही है। साथ ही हमास ने कुछ महिला बंधकों का यौन उत्पीड़न करने के आरोप भी इस्रायल लगा रहा हैं। यह जानकारी विश्व के सामने आने से रोकने के लिए हमास ने पिछले महिने महिला बंधकों को रिहा करना टाल दिया था। इसी कारण से अब इन अगवा नागरिकों को जीवित छोड़ने के लिए हमास तैयार नहीं हैं, ऐसा आरोप इस्रायल ने लगाया है।

इस्रायली सेना Hamas Threatens to Kill Kidnappers Confronted by Israeli Armyकी कार्रवाई से हमास में दरार बनती देखी जा रही है। हमास के आतंकवादी खुलेआम याह्या सिन्वर की आलोचना कर रहे हैं। हमास का पूर्व मंत्री युसेफ अल-मस्नी ने सिन्वर ही गाजा के विनाश वजह होने का आरोप लगाया है। सिन्वर की वजह से ही ९० प्रतिशत हमास खत्म हुई है, ऐसा दावा भी मन्सी ने किया। सिन्वर के पागलपन की वजह से कुछ लोग उसकी साज़िश का हिस्सा होते हैं, लेकिन इससे नुकसान गाजा और पैलेस्टिनियों का हो रहा है, ऐसा मन्सी का कहना है।

इसी बीच, गाजा स्थित हमास के अन्य आतंकवादी सिन्वर के लिए अपनी जान को खतरे में ना धकेले, इस्रायली सेना के सामने आत्मसमर्पण करें, ऐसी सलाह इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने दी है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info