यूक्रेन ने क्रिमिया पर किए ड्रोन हमले में रशियन युद्धपोत डूबा

मिसाइल हमले में वरिष्ठ रशियन अधिकारी के मारे जाने का दावा

यूक्रेन ने क्रिमिया पर किए ड्रोन हमले में रशियन युद्धपोत डूबा

किव/मास्क – पिछले ४८ घंटे के दौरान यूक्रेन ने क्रिमिया पर किए ड्रोन और मिसाइल हमले में रशिया का भारी नुकसान होने की जानकारी सामने आयी है। क्रिमिया के पश्चिमी हिस्से में किए गए ‘सी ड्रोन’ के हमले में रशिया का युद्धपोत डूबने की जानकारी यूक्रेन की गुप्तचर यंत्रणा ने साझा की है। इस हमले का वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसिद्ध किया गया है। साथ ही क्रिमिया के रक्षा अड्डों पर किए मिसाइल हमले में रशिया के वरिष्ठ सेना अधिकारी सहित १० अधिकारियों के मारे जाने की बात कही गई है।

पिछले कुछ दिनों में पश्चिमी देशों से यूक्रेन को प्राप्त हो रही रक्षा सहायता की गति और मात्रा कम होने की जानकारी सामने आयी है। Russian warship sunk in Ukraine's drone attack on Crimeaसाथ ही यूक्रेन का ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ लगभग खत्म होने की बात भी स्पष्ट हुई है। साथ ही रशिया के हमलों में यूक्रेन के रक्षाबलों को भारी मात्रा में जान का नुकसान उठाना पड़ रहा है। इससे यूक्रेन के राजनीतिक नेतृत्व के साथ सेना के दायरे में भी बेचैनी है। रशिया पर बढ़ रहे हमले यह बेचैनी दर्शाते हैं, ऐसे दावे विश्लेषक कर रहे हैं।

बुधवार को क्रिमिया पर हुए हमले इसी का हिस्सा दिख रहे है। बुधवार रात क्रिमिया के ‘लेक डोनुझ्लाव्ह’ में गश्त लगा रहे ‘इव्हानोव्हेटस्‌’ युद्धपोत को लक्ष्य किया गया। Russian warship sunk in Ukraine's drone attack on Crimeaयूक्रेन के ‘ग्रुप १३ युनिट’ ने छह सी-ड्रोन का इस्तेमाल करके इस युद्धपोत पर आत्मघाती हमला किया। इस हमले के लिए लगभग डेढ़ हजार किलो विस्फोटक इस्तेमाल होने की बात कही जा रही है। पश्चिमी यंत्रणा एवं माध्यमों ने इसकी पुष्टि की है। रशिया के मिलिटरी ब्लॉगर्स एवं सोशल मीडिया पर भी क्रिमिया में युद्धपोत पर हुए हमले का ज़िक्र किया गया है।

पिछले पांच महीनों में यूक्रेन ने क्रिमिया में रशियन युद्धपोत को लक्ष्य करने की तीसरी बड़ी घटना हुई है। इससे पहले सितंबर महिने में यूक्रेन ने क्रिमिया के सेव्हैस्टोपोल में शिपयार्ड पर हमला करके दो युद्धपोतों को नुकसान पहुंचाया था। इसके बाद नवंबर महीने में रशिया के ‘एस्कोल्ड’ युद्धपोत को डुबाने में यूक्रेन कामयाब हुआ था। Russian warship sunk in Ukraine's drone attack on Crimeaक्रिमिया की सुरक्षा व्यवस्था सख्त होने के बावजूद यूक्रेन द्वारा लगातार हो रहे यह हमले रशिया के लिए चिंता का मुद्दा बन रहा है।

बुधवार को यूक्रेन के ‘बेल्बेक एअरबेस’ पर मिसाइल हमला करने की जानकारी सामने आयी। इस हमले में वर्णित अड्डे के प्रमुख लेफ्टनंट जनरल अलेक्झांडर तातारेन्को सहित १० अधिकारियों के मारे जाने की बात कही जा रही है। इस हमले के लिए यूक्रेन ने ‘स्टॉर्म शैडो’ मिसाइल का इस्तेमाल करने की बात सामने आयी है। हमले में कई विमानों का नुकसान होने का दावा भी किया गया है।

क्रिमिया स्थित रशियन नौसैनिक अड्डे रशिया के ‘ब्लैक सी फ्लीट’ का हिस्सा है और यह फ्लीट रशियन नौसेना के लिए बड़ा अहम कहा जा रहा है। राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने बार बार इसका बड़े गर्व से ज़िक्र किया है और इस अड्डे का लगातार दौरा भी किया है। इसकी सुरक्षा के लिए भारी मात्रा में तैनाती होने के बावजूद यूक्रेन के हमलों की तीव्रता बढ़ना ध्यान आकर्षित करता है।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info