हिजबुल्लाह के शुरू हमलों की पृष्ठभूमि पर ‘नॉर्दन मेरीटाईम थिएटर’ क्षेत्र में इस्रायली नौसेना का व्यापक युद्ध अभ्यास

हिजबुल्लाह के शुरू हमलों की पृष्ठभूमि पर ‘नॉर्दन मेरीटाईम थिएटर’ क्षेत्र में इस्रायली नौसेना का व्यापक युद्ध अभ्यास

जेरूसलम – लेबनान स्थित ईरान समर्थक संगठन हिजबुल्लाह ने शुरू किए हमलों की पृष्ठभूमि पर इस्रायली नौसेना ने उत्तरी समुद्री क्षेत्र में व्यापक युद्ध अभ्यास शुरू किया है। इस्रायल के रक्षाबलों ने शुक्रवार को इस युद्ध अभ्यास की जानकारी सार्वजनिक की। उत्तरी क्षेत्र में जंग की तैयारी बनाए रखने के उद्देश्य से इस युद्ध अभ्यास का आयोजन करने की बात इस्रायली रक्षाबलों ने स्पष्ट की है।

हिजबुल्लाह के शुरू हमलों की पृष्ठभूमि पर ‘नॉर्दन मेरीटाईम थिएटर’ क्षेत्र में इस्रायली नौसेना का व्यापक युद्ध अभ्यासगाजा में शुरू हमास विरोधी सैन्य कार्रवाई पूरी होने के बाद इस्रायल लेबनान में सैन्य अभियाय शुरू करेगा, ऐसा ऐलान इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने हाल ही के दिनों में किया था। इसके बाद इस्रायली सेना का विशेष दल लेबनान की सीमा के करीब तैनात किया गया था। इस्रायली वायुसेनाप्रमुख ने भी यह इशारा दिया था कि, हिजबुल्लाह पर हमले के लिए सैकड़ों विमान तैयार हैं। गाजा की सैन्य कार्रवाई खत्म करने के बाद इस्रायल हिजबुल्लाह के विरोध में बड़ा सैन्य अधिकान शुरू करेगा, ऐसे संकेत इससे प्राप्त होने की ओर विश्लेषकों ने ध्यान आकर्षित किया था।

हिजबुल्लाह के शुरू हमलों की पृष्ठभूमि पर ‘नॉर्दन मेरीटाईम थिएटर’ क्षेत्र में इस्रायली नौसेना का व्यापक युद्ध अभ्यासइस पृष्ठभूमि पर इस्रायली नौसेना ने इस युद्ध अभ्यास का आयोजन करना ध्यान आकर्षित करता है। इस युद्ध अभ्यास में चार विध्वंसक, गश्ती पोत और ‘एएस-५६५ पैंथर’ हेलीकॉप्टर शामिल हुए थे। इस युद्ध अभ्यास में ‘मिसाइल शिप फ्लोटिला’ और इस्रायली वायु सेना का समन्वय, ड्रोन विरोधी अभियान एवं बचाव ऐवं रिहाई के प्रदर्शन पर जोर देने की जानकारी इस्रायली रक्षाबलों ने प्रदान की है। इस नौसेनिक युद्धाभ्यास के दौरान ही इस्रायली वायु सेना ने शुक्रवार को लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर हमले करने की जानकारी सामने आयी है।

पिछले तीन महीनों से लेबनान की हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर रॉकेटस्‌, मिसाइल और ड्रोन हमले किए हैं। इसमें कुछ इस्रायली सैनिक मारे जाने के बाद इस्रायल की सेना ने लेबनान के दक्षिणी सरहद के साथ राजधानी बैरूत तक हिजबुल्लाह के ठिकानों को लक्ष्य किया। इन हमलों में २०० से अधिक के मारे जाने की संभावना जताई जा रही हैं। इनमें से १७० हिजबुल्लाह के आतंकवादी होने का दावा इस्रायल ने किया है।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info