Breaking News

हमास के इस्रायल पर घनघोर रॉकेट हमले – भीषण हवाई हमलों द्वारा इस्रायल का जवाब

जेरूसलेम/गाझा – सोमवार रात हमास ने इस्रायल के सीमा में ३०० से अधिक रॉकेट, मॉर्टर्स और प्रक्षेपास्त्रों के हमले करते हुए इस्रायल को चुनौती दी। इन हमलों में १६ जख्मी हुए है। इसके बाद झल्ला उठे इस्रायली सेना ने गाझा में हमास के ६० ठिकानों पर घनघोर हवाई हमले चढाए है। हमास का टीव्ही चॅनल अल-अक्सा भी इस्रायल के हवाई हमलें में बेचिराख हो गया। इस हवाई हमले के बाद इस्रायल ने गाझा की सीमा पर टैंक, तोपों की तैनाती बढ़ाई है जिससे इस्रायली सेना बडे हमले के लिए तैयार दिखाई दे रहा है।

इस्रायल के ‘स्पेशल फोर्सेस’ के जवानों ने दो दिन पहले गाझापट्टी में घुसकर हमास के वरीष्ठ कमांडर समेत सात को मार गिराया था। इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरा बन रहे हमास कमांडर को खत्म करने के लिए ये कार्रवाई की गई, ऐसा इस्रायल के रक्षा दल प्रमुख ने घोषित किया था। लेकिन इस्रायली सेना की गाझा में घुसपैठी संघर्ष विराम का उल्लंघन है, ऐसा कहते हुए हमास ने इसे कडा जवाब देने की धमकी दी थी।

इस्रायल पर सोमवार रात गाझा के उत्तरी सीमा से सबसे पहले रॉकेट हमले शुरू हुए। हमास ने पहले ४० मिनट में इस्रायल में ८० से १०० रॉकेट हमले किए। इनमें से एक रॉकेट इस्रायली सेना को ले जानेवाली बस पर गिरा था। इस हमलें में एक इस्रायली जवान गंभीररूप से जख्मी हुआ है जिसका स्वास्थ गंभीर है, ऐसा इस्रायली सेना ने कहा है। इस्रायल पर हमले के लिए हमास के आतंकियों ने टैंक भेदक रॉकेट का इस्तमाल करने की ये पहली घटना है, ऐसा कहा जाता है।

इसके बाद घंटे भर में हमास ने इस्रायल के सीमा में ३०० से अधिक हमले किए। इनमें से इस्रायल के दक्षिणी अश्केलॉन इलाके में हुए हमास के रॉकेट हमले में एक पॅलेस्टिनी भी मारा गया, ऐसी जानकारी सामने आ रही है।

इस्रायली एजन्सी ने ६० से ज्यादा रॉकेट्स सफलतापूर्वक मार गिराए ऐसा कहते हुए अपनी ‘आयर्न डोम’ ये सिस्टम सफल हुई ऐसा इस्रायली सेना ने कहा है। लेकिन हमास के ये रॉकेट हमले शुरू होते हुए इस्रायली सेना और लड़ाकू प्लेन ने गाझा पर कडे हवाई हमले किए। गाझा में हमास के ७० से अधिक ठिकानों को इस्रायली सेना ने निशाना बनाया है जिनमें हमास का समर्थन करनेवाले ‘अल अक्सा’ इस टीव्ही चॅनल की इमारत भी शामिल है। साथही हमास के आंतरीक सुरक्षा विभाग के मुख्यालय पर भी इस्रायल ने प्रक्षेपास्त्र दागे।

इस कार्रवाई के साथही इस्रायली सेना ने गाझा सीमा के करीब जवानों की तैनाती बढ़ाई है। इस्रायली सेना के जवान, टैंक, तोप और सैनिकी वाहनों का बडा काफिला गाझा के सीमा पर तैनात किया गया है। वर्ष २०१४ के बाद इस्रायल ने पहली बार गाझा के करीब इतनी बडी मात्रा में तैनाती की ऐसा कहा जाता है। साथही सतर्कता के तौर पर इस्रायली सीमा के करीब की पाठशालाओं को अगली सूचना मिलने तक बंद रखने के आदेश दिए है।

दौरान, पिछले कुछ दिनों से गाझा और वेस्ट बँक की शांति संदेह बढानेवाली थी, ऐसा इस्रायल के भीतरी खुफिया एजन्सी ‘शिन बेत’ के प्रमुख ने किया था। साथही हमास इस्रायल पर रॉकेट हमले चढ़ाने की तैयारी में है, ऐसी चेतावनी इस्रायली खुफिया एजन्सी के प्रमुख ने दी थी।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info