ईरान के प्रत्युत्तर से इस्रायल का ट्रिलियन डॉलर्स का नुकसान होगा

ईरान के वरिष्ठ अधिकारी की धमकी

तेहरान – ‘ईरान पर हमला करने के लिए १.५ अरब डॉलर्स का प्रावधान करनेवाला इस्रायल, ईरान के धक्कादायक प्रत्युत्तर से होनेवाले नुकसान को दुरुस्त करने के लिए ट्रिलियन डॉलर्स का प्रावधान करें’, ऐसी धमकी ईरान के सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा काऊन्सिल के प्रमुख अली शामखनी ने दी। पिछले हफ्ते में इस्रायल ने ईरान पर हमला करने के लिए डेढ़ अरब डॉलर्स का विशेष प्रावधान किया था। उस पर ईरान ने यह तीखी प्रतिक्रिया दी है।

ट्रिलियन डॉलर्स

इस्रायल की नफ्ताली बेनेट की सरकार और लष्कर पिछले कुछ दिनों से ईरान पर हमले के संकेत दे रहे हैं। इस्रायल के रक्षा मंत्री बेनी गांत्झ ने पिछले हफ्ते में ईरान पर हमला करने के लिए डेढ़ अरब डॉलर्स के प्रावधान की घोषणा की। इसके तहत इस्रायल लड़ाकू विमान, ड्रोन्स की खरीद करेगा, ऐसा दावा किया जाता है। वहीं, रक्षाबलप्रमुख अविव कोशावी ने इस्रायली हवाई बल को ईरान के न्यूक्लियर प्लांट पर ज़ोरदार हमले करने का अभ्यास करने के आदेश दिए। इस कारण इस्रायल ने ईरान पर हवाई हमले करने की तैयारी की होने का दावा इस्रायली तथा पश्चिमी माध्यम कर रहे हैं।

ईरान के सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा काऊन्सिल के प्रमुख अली शामखनी ने हवाई हमलों की तैयारी करनेवाले इस्रायल को धमकाया। इस्रायल ने अगर ईरान पर हमला किया ही, तो उसके भीषण आर्थिक परिणाम इस्रायल को भुगतने पड़ेंगे, ऐसी चेतावनी शामखनी ने सोशल मीडिया के ज़रिए दी। ईरान के हमले इस्रायल को दहला देनेवाले होंगे, ऐसा दावा ईरान के पूर्व नौसेना अधिकारी शामखनी ने किया।

ट्रिलियन डॉलर्स

पिछले कुछ दिनों से ईरान ने देशभर में हवाई अभ्यास शुरू किया होकर, इसमें लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर्स तथा मानव रहित निगरानी और हमलावर विमान सहभागी हुए हैं। ईरान का यह हवाई अभ्यास इस्रायल को धमकानेवाला है, ऐसा कहा जाता है। पिछले कुछ महीनों से इस्रायल और ईरान के बीच खुफिया युद्ध शुरू होने का दावा किया जाता है। ईरान के न्यूक्लियर प्लांट्स में हुए संदिग्ध विस्फोटों के पीछे इस्रायल होने का आरोप ईरान कर रहा है। वहीं, रेड सी से पर्शियन खाड़ी में अपने व्यापारिक जहाजों पर होनेवाले हमलों के पीछे ईरान होने का दोषारोपण इस्रायल ने किया था।

इसी बीच, ईरान की राजनीतिक तथा लष्करी व्यवस्था पर पूर्ण नियंत्रण होनेवाले ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी ने इस्रायल के साथ सहयोग करनेवाले अरब देशों को धमकाया। इस्रायल के साथ सहयोग करके अरब देशों ने बड़ी गलती की होकर, अरब देश समय पर ही इस सहयोग से पीछे हटें, ऐसी चेतावनी खामेनी ने दी।

English   मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info