स्वतंत्रता दिवस पर ’मेरिटाईम थिएटर कमांड’ की घोषणा होगी

नवी दिल्ली – इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर संरक्षणदल के पहले थिएटर कमांड की घोषणा होगी। नौदल द्वारा आयोजित तीनों संरक्षदलों की बैठक कुछ दिनों पूर्व संपन्न हुई। इस बैठक में इस बात पर चर्चा हुई और स्वतंत्रता दिवस पर ’मेरिटाईम थिएटर कमांड’ की स्थापना हो सकती है, ऐसा दावा किया जा रहा है। राष्ट्र के पहले संरक्षणदल प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने तीनों संरक्षणदलों के समावेश वाले थिएटर कमांड की जरुरत होने की बात स्पष्ट करके इस दिशा में कोशिशें शुरु की थीं।

स्वतंत्रता दिवस

बदलते दौर में युद्धतंत्र बदलता जा रहा है, इसलिए राष्ट्र के समक्ष सुरक्षाविषयक आव्हानों में भी बढोतरी हो रही है। इसलिए तीनों संरक्षणदलों में समन्वय बढाकर इन धोखों का एकसाथ मिलकर सामना करने की जरुरत भी बढ गई है। इसलिए सरकार ने संरक्षणदलप्रमुख पद का निर्माण करने का निर्णय लिया था। सन २०१९ में जनरल बिपिन रावत राष्ट्र के पहले संरक्षणदलप्रमुख बने थे। उनके नेतृत्व में संरक्षणदलों की ’युनिफाइड थिएटर कमांड’ अर्थात संयुक्त कमांड की रचना की प्रकिया शुरु की गई थी।

यह प्रक्रिया अब अधिक गतिमान हुई है और बहुत जल्द राष्ट्र को पहले ‘मेरिटाईम थिएटर कमांड` मिलेगा। इसके लिए नौदल ने तीनों संरक्षणदलों के वरिष्ठ अधिकारियों के समावेश वाली बैठक का आयोजन किया था। पिछले सप्ताह में मुम्बई में यह बैठक हुई थी। नौदल के वेस्टर्न कमांड के वाईस एडमिरल अजयेंद्र बहादुर सिंग के नेतृत्व में हुई इस बैठक में ‘मेरिटाईम थिएटर कमांड` के प्रस्ताव पर गहरी चर्चा होने की बात कही जा रही है।

सन २०२२ के अप्रैल में थिएटर कमांड के बारे में योजना तथा इस पर हुआ अध्ययन ’डिपार्टमेंट ऑफ मिलिटरी अफेयर्स’ के सुपुर्द करने की सूचना उसी वक्त संरक्षणदलप्रमुख जनरल रावत ने की थी। प्रस्तावित की गई योजना अनुसार राष्ट्र के संरक्षणदलो के चार थिएटर कमांड उभारे जाने हैं। फिलहाल नौदल, वायुसेना और थलसेना के कुल मिलाकर १७ सर्विस कमांड कार्यरत हैं। इनमें थलसेना के सात कमांड्स का समावेश है।

संरक्षणदलों के युनिफाइड थिएटर कमांड की रचना की वजह से तीनों संरक्षणदलों को संयुक्त तरीके से लाभ मिल सकेगा। इससे राष्ट्र की सुरक्षा अधिक मज़बूत होगी। इसीके साथ-साथ संरक्षणदलों के बीच समन्वय अधिक बढेगा और उनका तनाव काफी कम हो सकता है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info