रशिया अगले दस दिनों में यूक्रेन पर हमलों की तीव्रता बढ़ाएगी

- यूक्रेन वरिष्ठ अधिकरी का दावा

किव/मास्को – रशिया अगले दस दिनों में यूक्रेन पर नए हमलों के साथ बड़ा आक्रमण करेगी, ऐसा दावा यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारी ने किया है। इसके तहत पूरे डोन्बास प्रांत पर कब्ज़ा करके लुहान्स्क प्रांत के पश्चिमी हिस्से के साथ दक्षिण यूक्रेन में हमले किए जाएंगे, ऐसी जानकारी यूक्रेन की हुकूमत को प्राप्त हुई है, ऐसा इस अधिकारी ने कहा। ब्रिटेन के प्रमुख अखबार ने इससे संबंधित खबर जारी की है। यूक्रेन के रक्षा मंत्री ओलेक्सी रेझ्निकोव ने रशिया के नए हमले की खबर की पुष्टि की है और पश्चिमी देशों के नए हथियार मिलने से पहले यह हमला होगा, इस पर उन्होंने ध्यान आकर्षित किया है।

दस दिनों में यूक्रेन पर

‘डोनेत्स्क प्रांत के दक्षिणी क्षेत्र में रशियन सेना ने भारी जमावड़ा एवं तैनाती की है। मारिपोल एवं करीबी अलाकों में अतिरिक्त फौज तैनात की है। डोन्बास क्षेत्र पूरी तरह से कब्ज़े में करके लुहान्स्क प्रांत के पश्चिमी ओर के क्षेत्र में हमले करने की योजना है। रशियन सेना के प्रमुख प्रशिक्षित एवं अनुभवी दल को नए हमले का नेतृत्व देने की संभावना है। इनमें मरीन एवं हवाई दलों के समावेश वाले ब्रिगेडस्‌‍ का समावेश हो सकता है’, ऐसा दावा यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारी ने किया। पश्चिमी देशों ने घोषित की गई नई शस्त्र सहायता यूक्रेन पहुंचने से पहले रशिया जोरदार हमले करके अपना उद्देश्य प्राप्त करेगी, ऐसा ब्रिटेन के ‘द फाइनान्शिअल टाईम्स’ ने अपनी खबर में कहा है।

दस दिनों में यूक्रेन पर

ब्रिटिश अखबार की इस खबर की यूक्रेन के रक्षा मंत्री के बयान से पुष्टि हुई है। रक्षा मंत्री रेझ्निकोव ने रशिया जल्द ही बड़ा हमला करने की तैयारी में होने की बात कही। फ़रवरी में ही रशिया के हमले शुरू होंगे और तब तक यूक्रेन को नए हथियार प्राप्त नहीं होंगे, इस पर उन्होंने ध्यान आकर्षित किया। लेकिन, रशियन हमले पर प्रत्युत्तर देने के लिए यूक्रेन के पास पर्याप्त शस्त्र नहीं हैं, यह दावा भी रक्षा मंत्री ने किया।

दस दिनों में यूक्रेन पर

रक्षा मंत्री रेझ्निकोव रशियन हमले पर बयान कर रहे थे तभी उन्हें पद से हटाया जाएगा, ऐसी खबरे माध्यमों से सामने आ रही हैं। उनके स्थान पर यूक्रेन के मिलिटरी इंटेलिजन्स के प्रमुख की नियुक्ति हो सकती है, ऐसा दावा किया जा रहा है। रेझ्निकोव पर भ्रष्टाचार या गबन का सीधा आरोप नहीं लगाया गया है, फिर भी रक्षा विभाग के कुछ लोगों को ऐसे आरोप होने के कारण हटाया गया है। उनकी पुख्ता जांच जारी है और रेझ्निकोव को भी हटाने की मांग हो रही है। लेकिन, यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने इस मुद्दे पर बयान करने से इन्कार किया है।

रशिया-यूक्रेन शांति प्रक्रिया में पश्चिमी देशों ने अड़चन डाली – इस्रायल के पूर्व प्रधानमंत्री का आरोप

जेरूसलम – रशिया-यूक्रेन की शांति प्रक्रिया में पश्चिमी देशों ने अड़चन डालने का आरोप इस्रायल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने लगाया। इस्रायल के ‘चैनल १२’ को दिए गए लंबे साक्षात्कार में बेनेट ने आनेवाले समय में भी रशिया-यूक्रेन शांति समझौता संभव होने का अहसास कराया। साथ ही रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ज़ेलेन्स्की को लक्ष्य ना करने का आश्वासन हमें दिया था, यह दावा भी उन्होंने किया।

दस दिनों में यूक्रेन पर

‘इस्रायल की मध्यस्था से पिछले साल में ही रशिया-यूक्रेन का शांति समझौता लगभग आखिरी चरण में पहुँचा था। दोनों देश इसके लिए समझौता करने की तैयारी में थे। लेकिन, पश्चिमी देशों ने आक्रामक रुख अपनाया। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष पुतिन पर निर्णायक और जोरदार प्रहार करने की नीति पश्चिमी देशों ने अपनाई थी। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन इसी पर जोर दे रहे था। पश्चिमी देशों ने ही रशिया-यूक्रेन शांति प्रक्रिया में बाधा डाली’, ऐसा आरोप इस्रायल के पूर्व प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने लगाया।

बेनेट के इन आरोपों की वजह से रशिया इस मुद्दे पर लगातार पेश कर रही भूमिका की पुष्टि हो रही है और यूक्रेन की हुकूमत के साथ पश्चिमी देशों के दावे झूठे साबित हुए हैं।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info