यूक्रेन को ‘क्लस्टर बम’ प्रदान करने के अमरीका ने किए निर्णय की रशिया समेत मित्र देशों ने की आलोचना

- ब्रिटेन समेत प्रमुख देशों ने जताया विरोध

वॉशिंग्टन/मास्को – क्लस्टर बम के कारण होने वाले जानमाल के नुकसान से ज्यादा रशिया को जीत हासिल होना अधिक बुरा होगा, इन शब्दों में अमरीका ने यूक्रेन को ‘क्लस्टर बम’ देने के निर्णय का समर्थन किया है। लेकिन, रशिया समेत अमरीका के मित्र देशों ने इस निर्णय की आलोचना की है और जर्मनी, फ्रान्स, ब्रिटेन और कनाड़ा इन प्रमुख मित्र देशों ने इसपर तीव्र नाराज़गी जताई है। अगले कुछ ही दिनों में अमरीका द्वारा यूक्रेन को ८० करोड़ डॉलर के शस्त्र सहायता का ऐलान होगा इसमें ‘क्लस्टर बम’ का भी समावेश होगा, ऐसे संकेत सुत्रों ने दिए हैं।

‘क्लस्टर बम’

मिसाइल एवं रॉकेटस्‌ के माध्यम से इस्तेमाल करना मुमकिन होने वाले ‘क्लस्टर बम’ में सेकड़ों छोटे ‘बॉम्बलेटस्‌’ का समावेश होता है। इसकी सहायता से बड़े क्षेत्र में हमला करके नुकसान पहुंचाना मुमकीन होता है। लेकिन, इनमें से कई ‘बॉम्बलेटस्‌’ हमले के समय विस्फोट ना होने से जमीन में ही दबे रहते हैं। ऐसे ‘बॉम्बलेटस्‌’ के कारण युद्ध के बाद के दौर में आम नागरिकों के मारे जाने की संभावना बनी रहती है। इस वजह से काफी घातक समझे जा रहे ऐसे हथियारों का इस्तेमाल करने के विरोध में १०० से अधिक देशों ने अंतरराष्ट्रीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। लेकिन, इसपर अमरीका, रशिया और यूक्रेन का समावेश नहीं हैं।

‘क्लस्टर बम’

पिछले महीने के शुरू में यूक्रेन ने रशिया के खिलाफ शुरू किए ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ का पहला चरण पुरी तरह से असफल होने की जानकारी लगातार सामने आ रही हैं। ऐसे में यही कहा जा रहा है कि, इसी असफलता को छुपाने की कोशिश में यूक्रेन को ‘क्लस्टर बॉम्ब’ की आपूर्ति की जा रही है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इस मुद्दे पर बोलते समय यह कहा है कि, यूक्रेन के पास मौजूद पारंपरिक हथियारों का भंड़ार खत्म होने की कगार पर पहुंचने के कारण उसे ‘क्लस्टर बॉम्बस्‌’ देने का निर्णय किया। वहीं, अमरीका के रक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी कॉलिन काहल ने ऐसा कहा है कि, ‘क्लस्टर बॉम्ब’ की वजह से होने वाले जानमाल के नुकसान से ज्यादा रशिया को जीत हासिल होना खराब रहेगा।

‘क्लस्टर बम’

लेकिन, अमरीका के इस निर्णय पर रशिया के साथ ही अमरिकी मित्र देश भी तीव्र आलोचना कर रहे हैं। रशिया के विदेश विभाग की प्रवक्ता मारिया झाखारोवा ने अमरीका की पूर्व प्रवक्ता जेन साकि का एक वीडियो जारी किया हैं। इसमें जेन साकि ने यह कहा है कि, ‘क्लस्टर बॉम्ब’ का इस्तेमाल करना ‘वॉर क्राईम’ होगा। इसका ज़िक्र करके रशिया ने यह भी कहा है कि, रशिया-यूक्रेन संघर्ष और बढ़ाने की कोशिश अमरीका कर रही है। अमरीका का यह निर्णय बेबसी में लिया गया है, ऐसी फटकार भी रशिया ने लगाई है।

अमरीका के मित्र देश ब्रिटेन, कनाड़ा, जर्मनी और फ्रान्स ने क्लस्टर बॉम्बस्‌ के इस्तेमाल को स्पष्ट विरोध जताया है। हम इसके इस्तेमाल का विरोध करने के लिए संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, यह इन देशों ने कहा है। इस वजह से आगे के समय में यह मुद्दा अमरीका और मित्र देशों के बीच तनाव बढ़ा सकता है, यह दावा विश्लेषक कर रहे हैं।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info