रशिया भी यूक्रेन के विरोध में ‘क्लस्टर बम’ का इस्तेमाल कर सकता है

- राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन की चेतावनी

मास्को/किव – यूक्रेन ने क्लस्टर बम का इस्तेमाल किया तो रशिया भी हमले में इसका प्रयोग कर सकती है, ऐसी चेतावनी रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने दी। रशिया ने अब तक इसका प्रयोग नहीं किया है, यह दावा भी पुतिन ने किया है। इसी बीच, यूक्रेन ने क्रिमिया के नौसैनिक अड्डे पर किया ड्रोन हमला नाकाम करने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने साझा की।

‘क्लस्टर बम’

क्लस्टर बम की वजह से होने वाले जानमाल के नुकसान से अधिक रशिया को जीत हासिल होना बुरा होगा, इन शब्दों में अमरीका ने यूक्रेन को ‘क्लस्टर बम’ की आपूर्ति करने का ऐलान किया था। इसके मात्र एक ही हफ्ते बाद अमरीका के ‘क्लस्टर बम’ यूक्रेन पहुंचने की बात स्पष्ट हुई है। बड़े घातक समझे जा रहे इन बम का इस्तेमाल करने के विरोध में १०० से अधिक देशों ने अंतरराष्ट्रीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। लेकिन, इसमें अमरीका, रशिया और यूक्रेन का समावेश नहीं है।

मिसाइल एवं रॉकेटस्‌ पर लगाए जाने वाले इन ‘क्लस्टर बम’ में सैकड़ों छोटे ‘बमलेटस्‌’ होते हैं। इसी से बड़ा हमला करके भारी तबाही मचाना मुमकी होता है। लेकिन, इनमें से कई बम लेटस्‌ का हमले के समय विस्फोट ना होने पर यह वैसे ही ज़मीन में दबे रहते हैं। ऐसे बमलेटस्‌ से युद्ध के बाद आम नागरिकों क मौत होने की संभावना होती है। इसी वजह से मानव अधिकार गुटों ने इसके इस्तेमाल का जोरदार विरोध किया और अमरिकी मित्र देशों ने भी तीव्र नाराज़गी व्यक्त की है।

रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने भी ‘क्लस्टर बम’ के मुद्दे पर आक्रामक भूमिका अपनाई है। ‘रशिया के बेड़े में काफी मात्रा में ‘क्लस्टर बम’ मौजूद हैं। यूक्रेन ने रशिया विरोधी अभियान में अमरिकी क्लस्टर बम का इस्तेमाल किया तो रशिया भी जैसे को तैसा जवाब देगी। रशिया ने क्लस्टर बम का इस्तेमाल अब तक नहीं किया है। लेकिन, यूक्रेन ने हमला किया तो रशिया भी इसका इस्तेमाल करेगी’, ऐसी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने दी है।

इसी बीच, शनिवार रात यूक्रेन ने क्रिमिया के सेवैस्टोपोल अड्डे पर हमला करने की कोशिश की और इसे नाकाम करने का बयान रशिया ने किया है। हवाई एवं समुद्री मार्ग से यूक्रेन ने इस हमले को अंजाम देने की कोशिश की थी। हमले के लिए लगभग १० ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। इनमें से कुछ ड्रोन को ‘इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टिम्स’ की सहायता से नाकाम किया गया। कुछ ड्रोन रशियन नौसेना की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने नष्ट किए, ऐसी जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की है।

पिछले महीने से यूक्रेन ने क्रिमिया को लक्ष्य करने का यह चौथा अवसर है। पिछले महीने क्रिमिया पर नौ ड्रोन से हमला किया गया था। इसके बाद खेर्स और क्रिमिया को जोड़ने वाले ब्रिज को मिसाइलों से लक्ष्य किया गया था। कुछ दिन पहले ही रशिया और क्रिमिया को जोड़नेवाले ब्रिज पर भी मिसाईल हमले की कोशिश हुई थी। यह सभी हमले रशिया ने नाकाम किए थे। यूक्रेन ने इनमें से एक भी हमले की ज़िम्मेदारी स्पष्ट तौर पर स्वीकारी नहीं है। लेकिन, क्रिमिया पर कब्ज़ा पाए बिना यूक्रेन का सैन्य अभियान रुकेगा नहीं, ऐसा इशारा राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने दिया था।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info