हमास द्वारा इस्रायल के खिलाफ क्षेत्रीय युद्ध भड़काने की धमकी

- इस्रायल के प्रधानमंत्री ने दिया जवाब

बैरूत/जेरूसलम – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू और उनकी कैबिनेट ने किए नए निर्णय के कारण आतंकवादी संगठन हमास बड़ी खौफ में है। इस्रायल ने हमास के कमांडर्स का ‘टार्गेट किलिंग’ शुरू किया तो क्षेत्रीय युद्ध भड़काने की धमकी हमास का उप-प्रमुख ‘सालेह अल-अरूरी’ ने दी है। इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने हमास के इस धमकी के जवाब में हमास और ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों पर कार्रवाई जारी रहेगी, ऐसा कहा है।

क्षेत्रीय युद्ध

पिछले कुछ महीनों से वेस्ट बैंक में स्थित आतंकवादियों द्वारा इस्रायली नागरिकों पर हो रहे हमलों में बढ़ोतरी हुई हैं। पिछले सात महीनों में हुए हमलों में कुल ३० इस्रायली नागरिकों के मारे जाने की जानकारी कुछ दिन पहले ही सामने आयी थी। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कैबिनेट बैठक की थी। इस्रायल की सरकार ने इस बैठक की पुरी जानकारी सार्वजनिक नहीं की थी। लेकिन, कुछ माध्यमों ने जारी किए ‘लिक’ के अनुसार इस्रायली नागरिकों की सुरक्षा के लिए खतरा बनी आतंकवादी संगठनों के प्रमुख नेता, कमांडर और मोस्ट वॉन्टेड आतंकवादियों को ‘टार्गेट किलिंग’ से खत्म करने का निर्णय इस बैठक में हुआ था।

इससे पहले इस्रायल की सुरक्षा एवं गुप्तचर यंत्रणा ने ‘टार्गेट किलिंग’ के ज़रिये हमास, इस्लामिक जिहाद, हिज़बुल्लाह जैसी आतंकवादी संगठनों के नेता एवं कमांडर्स को लक्ष्य किया था। वहीं, ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के कमांडर और वैज्ञानिकों पर हुए हमलों के पीछे भी इस्रायल होने का आरोप ईरान ने लगाया था। पिछले कुछ महीनों से इस्रायल की सुरक्षा यंत्रणाओं ने यह कार्रवाई रोक दी थी। लेकिन, पिछले हफ्ते की कैबिनेट बैठक में नेन्यान्याहू सरकार ने यह निर्णय करने की खबर सामने आने से हमास भड़े खौफ में हैं।

क्षेत्रीय युद्ध

‘इस्रायल अपने विरोधियों का ‘टार्गेट किलिंग’ शुरू करके पैलेस्टिनियों के प्रार्थना स्थान एवं जेरूसलम पर कब्ज़ा करने की तैयारी में जुटा हैं। लेकिन, इस्रायल यह कदम बढ़ाता हैं तो क्षेत्रीय युद्ध छिड़ जाएगा। हमने इस्रायल के खिलाफ युद्ध करने की पुरी तैयारी रखी हैं और इस्रायल का ऐतिहासिक पराभव किया जाएगा’, ऐसी धमकी हमास का उप-प्रमुख सालेह अल-अरुरी ने दी है। सालेह एव हमास का वरिष्ठ कमांडर मोहम्मद दैफ इन आतंकवादी नेताओं के नाम इस्रायल की ‘मोस्ट वॉन्टेड’ सुचि में दर्ज़ हैं। इस वजह से हमास के नेता इस्रायल को क्षेत्रीय युद्ध की धमकी देते दिख रहे हैं।

वहीं, ‘इस्रायल की कार्रवाई से ड़रकर सालेह और हमास के अन्य नेता छिपकर बैठे हैं। लेकिन, वह गाज़ापट्टी, जुडाए और समारिया या अन्य कहीं भी छिपे तो भी हम उन्हें ढूंढ़ निकालेंगे, यह वह जानते हैं। इस्रायली नागरिकों पर किए हमलों की बड़ी कीमत उन्हें चुकानी पड़ेगी’, इन शब्दों में इस्रायली प्रधानमंत्री ने हमास के उप-प्रमुख को जवाब दिया। इस वजह से आगे के दिनों में इस्रायल के खिलाफ हमास, हिज़बुल्लाह, इस्लामिक जिहाद का संघर्ष शुरू होने की संभावना नकार नहीं सकते।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info