रशिया के साथ बढ़ते तनाव की पृष्ठभूमि पर अमरीका ब्रिटेन में फिर से परमाणु अस्त्र तैनात करेगी

वॉशिंग्टन/लंदन – रशिया-यूक्रेन युद्ध के दौरान रशिया लगातार अपनी परमाणु क्षमताओं का ज़िक्र करके यूक्रेन के साथ पश्चिमी देशों पर भी दबाव बनाने की कोशिश कर रही थी। रशिया की परमाणु क्षमता का अहसास रखने वाली अमरीका और यूरोपिय देशों ने यूक्रेन के लिए कई निर्णय करना टालने के पीछे रशियन परमाणु अस्त्रों की तैयारी का मुद्दा अहम साबित होता देखा गया था। इस पृष्ठभूमि पर अब अमरीका ने रशिया को चुनौती देने के लिए यूरोप में अपनी परमाणु क्षमता बढ़ाने का निर्णय किया है और ब्रिटेन में परमाणु अस्त्र तैनात करने के संकेत दिए हैं।

परमाणु अस्त्र तैनात

अमरिकी रक्षा विभाग के दस्तावेज में ब्रिटेन में नए से परमाणु अस्त्र थैनात करने का ज़िक्र है। ब्रिटेन के सफोल्क प्रांत के ‘लैकनहिथ’ हवाई अड्डे पर नए परमाणु अस्त्रों की तैनाती होगी। इसके लिए अमरिकी रक्षा विभाग ने पांच करोड़ डॉलर का निधी मांगा है। इस अड्डे पर परमाणु अस्त्रों का हमला करने में काबिल अमरीका के लड़ाकू ‘एफ-३५ ए’ विमानों के दो स्क्वाड्रन की तैनाती होने की संभावना है।

ब्रिटेन के शीर्ष अखबार ‘द टेलिग्राफ’ ने इससे संबंधित वृत्त जारी किया है। यह लड़ाकू विमान इस वर्ष के अन्त तक यहां दाखिल होंगे, ऐसा दावा रक्षा विभाग के सुत्रों के दाखिले से किया गया है। ऐसा हुआ तो वर्ष २००८ के बाद अमरिकी परमाणु अस्त्रों की ब्रिटेन में तैनाती होने का यह पहला अवसर होगा, यह भी ब्रिटिश अखबार ने कहा है।

परमाणु अस्त्र तैनात

इससे पहले शीतयुद्ध के दौर में वर्ष १९५४ में अमरीका ने अपने परमाणु अस्त्र तैनात करने के लिए ‘लैकनहिथ’ अड्डे का चुनाव किया था। इसके बाद कुल ५४ वर्ष तक अमरीका के ११० परमाणु अस्त्र ब्रिटेन के इस अड्डे पर तैनात थे। शीतयुद्ध खत्म होने के बाद ब्रिटेन में अमरिकी परमाणु अस्त्रों का हो रहा विरोध बढ़ा था। औप इसके चलते वर्ष २००८ में अमरीका ने इस अड्डे पर तैनात अपने परमाणु अस्त्र हटाए थे।

लेकिन, अब अमरीका फिर से इसी अड्डे पर अपने लड़ाकू विमान और परमाणु अस्त्र तैनात करने की तैयारी जुटा रही हैं। यह नया शीत युद्ध शुरू होने के स्पष्ट संकेत हैं, ऐसा दावा विश्लेषक एवं पूर्व अधिकारी कर रहे हैं। अमरीका ने यूरोप में अपनी परमाणु तैनाती सार्वजनिक स्तर पर इससे पहले कभी भी कबूल नहीं की थी। लेकिन, ब्रिटेन की तैनाती इसका अपवाद दिखता हैं।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info