‘रेड सी’ में तैनात अमेरिकी विध्वंसक ने येमन से इस्रायल पर दागे मिसाइल नष्ट किए

- इस्रायल पर होने वाले हमले रोकने के लिए तैयार होने का पेंटॅगॉन ने किया ऐलान

‘रेड सी’ में तैनात अमेरिकी विध्वंसक ने येमन से इस्रायल पर दागे मिसाइल नष्ट किए

वॉशिंग्टन:- इस्रायल की सेना गाजा पट्टी की में हमास विरोधी कार्रवाई करने की तैयारी कर रही हैं तभी येमन के हौथी विद्रोही इस्रायल विरोधी नया मोर्चा खोलते दिख रहे हैं। गुरुवार को हौथी विद्रोहियों ने येमेन से इस्रायल की दिशा में मिसाइल और ड्रोन हमला किया। लेकिन, इस क्षेत्र में तैनात अमेरिकी विध्वंसक ने यह मिसाइल और ड्रोन सफलता के साथ मार गिराए, ऐसी जानकारी अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटॅगॉन के प्रवक्ता ब्रिगेडिअर जनरल पैट राइडर ने साझा की। इस्रायल और अपने हितसंबंधों पर हो रहे हमले रोकने के लिए अमेरिका तैयार है, यह ऐलान राइडर ने किया। इसी बीच, ईरान और हिजबुल्लाह के बढ़ते खतरे के मद्देनज़र इस्रायल ने खाड़ी में पनडुब्बी तैनात की है।

पिछले हफ्ते इस्रायल ने हमास के आतंकवादियों ने किए भीषण हमले पर हवाई कार्रवाई के माध्यम से प्रत्युत्तर देना शुरू किया था। साथ ही जल्द ही गाजा पट्टी में सेना उतारकर हमास के नेताओं को ठिकाने लगाकर इन आतंकी संगठन का विनाश करने का ऐलान इस्रायल ने किया था। तब लेबनान की हिजबुल्लाह, इराक की कतैब हिजबुल्लाह और अन्य आतंकवादी संगठन और येमन के हौथी विद्रोहियों ने इस्रायल पर सभी ओर से हमले करने की धमकी दी थी। हिजबुल्लाह के आतंकवादियों ने लेबनान से इस्रायल के उत्तरी ओर रॉकेटस्‌ और मिसाइलों के हमले करके नया मोर्चा खोल दिया था। तभी सीरिया की ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन भी इस्रायल पर हमले करने की तैयारी जुटाने में लगी होने की खबरे सामने आयी थी।

गुरुवार को येमन की हौथी विद्रोहियों ने इस्रायल पर मिसाइल दाग कर इस संघर्ष का दायरा बढ़ाया हैं। हौथी ने तीन क्रूज मिसाइल और कुछ ड्रोन दागे थे, ऐसी जानकारी पेंटॅगॉन के प्रवक्ता राइडर ने साझा की। यह सभी मिसाइल और ड्रोन इस्रायल की ओर जाने की संभावना थी। इस वजह से रेड सी के क्षेत्र में गश्त लगा रही अमेरिका के ‘यूएसएस कार्नी’ विध्वंसक ने हौथी विद्रोहियों के यह मिसाइल हवाई सुरक्षा यंत्रणा की सहायता से मार गिराए। अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन के आदेश के बाद रेड सी में इस विध्वंस की तैनाती की गई थी, ऐसा राइडर ने कहा। इस क्षेत्र से हो रही समुद्री यातायात, अमेरिका एवं मित्र देशों के हितसंबंध, इस्रायल की सुरक्षा के लिए यह तैनाती होने का बयान राइडर ने किया।

पिछले चौदह दिनों से इस्रायल पर हो रहे आतंकवादी हमलों को ईरान का छुपा समर्थन होने का आरोप इस्रायल लगा रहा हैं। ईरान ने इसकी ज़िम्मेदारी ठुकराई हैं। लेकिन, आगे के दिनों में ईरान और हिजबुल्ला और ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों से होने वाले खतरे को भांप कर इस्रायल ने खाड़ी में पनडुब्बी तैनात की है। इस्रायल ने पुख्ता कौन सी पनडुब्बी कब और कहा तैनात की हैं, इसका ब्योरा सामने नहीं आया है। लेकिन, इस पनडुब्बी की तैनाती से इस्रायल ने ईरान और उससे जुड़ी आतंकवादी संगठनों को चुनौती दी है।

इसी बीच हमास, हिजबुल्लाह और हौथी इन ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों ने इस्रायल पर हमले करना शुरू किया है। इन आतंकवादी संगठनों के हमलों पर इस्रायल और अमेरिका का जोरदार प्रत्युत्तर मिल रहा है। फिर भी ईरान इस इस्रायल विरोधी संघर्ष में सीधे शामिल नहीं होगा। इन आतंकवादी संगठनों को सहायता प्रदान करके ईरान इस्रायल विरोधी संघर्ष से दूर रहने की कोशिश करेगा, ऐसा दावा लंदन स्थित ईरानी वंश के विश्लेषक ने किया है।

English