लेबनान की राजधानी बैरूत में हुए ड्रोन हमले में हमास के दूसरे नंबर के नेता सालेह अरूरी ढ़ेर

हिजबुल्लाह ने इस्रायल को गंभीर चेतावनी दी

लेबनान की राजधानी बैरूत में हुए ड्रोन हमले में हमास के दूसरे नंबर के नेता सालेह अरूरी ढ़ेर

बैरूत – लेबनान की राजधानी बैरूत में हिजबुल्लाह की सुरक्षा में होने वाला हमास के दूसरे नंबर का नेता ‘सालेह अरूरी’ को इस्रायल ने ड्रोन हमला करके मार दिया है। लेबनान के माध्यमों ने यह हमला इस्रायल ने ही करने की जानकारी साझा की। हिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने इस्रायल के इस हमले के भीषण परिणाम सामने आएंगे, ऐसा धमकाया है। इस वजह से फिलहाल गाजा में शुरू इस्रायल-हमास युद्ध में क्या अब लेबनान की हिजबुल्लाह भी उतरेगी, इस मुद्दे पर बड़ी चर्चा शुरू हुई है।

हमास के सैन्य गुट ‘अल कासम ब्रिगेड’ के संस्थापक के तौर पर सालेह अरूरी की पहचान बनी थी। हमास के राजनीतिक गुट का प्रमुख नेता इस्माईल हनिया के बाद सालेह दूसरे नंबर का नेता था, ऐसे दावे किए जा रहे हैं। हिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला और ईरान की हुकूमत के प्रमुख आयातुल्लाह खामेनी से हमास की ओर से मुलाकात करने की ज़िम्मेदारी सालेह अरूरी संभाल रहा था। Second in command leader of Hamas Aruri killed in drone attack in Lebanon's capital Beirut, hence Hezbollah gave serious warning to Israelइस्रायल और अमेरिका के ‘वॉन्टेड लिस्ट’ में अरूरी का स्थान सबसे उपर था। ऐसे में हमास के सबसे अहम नेता को लेबनान की राजधानी में ही ड्रोन हमला करके मार गिराया गया है, यह हमास सहित हिजबुल्लाह और उसके पीछे खड़े ईरान के लिए बड़ा झटका हैं।

इस्रायल ने इस हमले की कबुली नहीं दी है, फिर भी इस्रायल ने ही इस हमले को अंजाम दिया होने का आरोप हिजबुल्लाह और लेबनान के माध्यम लगा रहे हैं। ‘इस अपराध के लिए इस्रायल को सज़ा दिए बिना नहीं रहेंग’, ऐसा इशारा हिजबुल्लाह का प्रमुख नसरल्ला ने दिया है। वहीं, अरूररी के मारे जाने की वजह से गाजा का युद्ध अब पूरे खाड़ी क्षेत्र को अपनी चपेट में लेगा, ऐसी चिंता इस क्षेत्र के विश्लेषक व्यक्त कर रहे हैं। इस्रायल-हमास के जारी युद्ध में हिजबुल्लाह यदि हमास के पक्ष में इस युद्ध में उतरती हैं तो इसके परिणाम बड़े खतरनाक हो सकते हैं। क्यों कि, हमास से अधिक हिजबुल्लाह की क्षमता कम से कम दस गुना अधिक होने के दावे अमेरिकी अभ्यास गुट कर रह हैं।

लेकिन, इस्रायल अभी इस हमले पर प्रतिक्रिया देने से दूर रहा हैं। लेकिन, इस्रायल एक साथ गाजा और लेबनान इन दोनों मोर्चों पर या इससे ज्यादा मोर्चों पर युद्ध करने के लिए तैयार होने का बयान इस्रायल के नेता कर रहे हैं। लेबनान की सीमा पर शांति स्थापित करने की राजनीतिक कोशिश नाकाम हुई तो सैन्य कार्रवाई के ज़रिये इस्रायल शांति स्थापित करेगा, ऐसा बयान इस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने हाल ही के दिनों में किया था।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info