अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने दिया युद्ध विराम का प्रस्ताव ठुकराने के बाद इस्रायल ने रफाह पर किए जोरदार हमले

हमास का नेता याह्या सिन्वर गाजा के टनेल में छुपने की बात स्पष्ट हुई

अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने दिया युद्ध विराम का प्रस्ताव ठुकराने के बाद इस्रायल ने रफाह पर किए जोरदार हमले

तेल अवीव/वॉशिंग्टन – गाजा के रफाह में इस्रायल सैन्य कार्रवाई न करें, इसके लिए अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इस्रायल को नया विकल्प दिया था। इसके साथ ही अमेरिकी गुप्तचर यंत्रणा ‘सीआईए’ के प्रमुख इस्रायल-हमास युद्ध विराम का प्रस्ताव लेकर इजिप्ट पहुंचे थे। लेकिन, अमेरिका की यह कोशिश नाकाम हुई है और इस्रायल ने रफाह में हमास के ठिकानों पर हमले जारी रखे हैं। साथ ही जल्द ही इस क्षेत्र में सैन्य कार्रवाई करने का ऐलान भी इस्रायल ने किया है। इस्रायली सेना की कार्रवाई में रफाह में हमास के ३० से अधिक आतंकी ढ़ेर होने का दावा इस्रायल कर रहा हैं।

अमेरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने दिया युद्ध विराम का प्रस्ताव ठुकराने के बाद इस्रायल ने रफाह पर किए जोरदार हमलेगाजा के दक्षिणी हिस्से के रफाह में सैन्य कार्रवाई शुरू करने का ऐलान इस्रायल ने किया है। उससे पहले रफाह में स्थित पैलेस्टिनी शरणार्थियों को सुरक्षित स्थान पर भेजने का ऐलान बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया था। पैलेस्टिनी शरणार्थियों में छुपकर हमास इस्रायल सेना पर हमले कर सकती है, ऐसी आशंका इस्रायली व्यक्त कर रही है। इसके लिए इस्रायल के प्रधानमंत्री ने एक हफ्ते का अवधि दिया है। लेकिन, इस्रायल रफाह में सैन्य कार्रवाई शुरू न करें, इस इरादे से अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन इस्रायल पर दबाव बनाने की कोशिश में होने की खबरें सामने आ रही है।

रफाह में कार्रवाई करना टालकर इस्रायल गाजा में हमास के अन्य इलाकों पर हमले करें, यह राष्ट्राध्यक्ष बायडेन का कहना है। दुसरी ओर इस्रायल गाजा में १२० दिन के लिए युद्ध विराम करे, इसके लिए भी अमेरिका की कोशिश शुरू है। इसी मुद्दे के साथ ‘सीआईए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स, इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद के प्रमुख डेव्हिड बार्नी और कतर के विदेश मंत्री की कुछ घंटे पहले ही इजिप्ट में बैठक हुई। लेकिन, १२० दिन युद्ध विराम करने के लिए हमास ने रखी मांग स्वीकार नहीं करेंगे, यह ऐलान इस्रायल ने किया है। इससे गाजा में युद्ध विराम करने के लिए अमेरिका की शुरू कोशिशों को झटका लगा है।

Israel launches attacks on Rafah after US President rejects ceasefire proposalइसके बाद इस्रायली रक्षाबलों ने गाजा के विभिन्न हिस्सों में स्थित हमास के ठिकानों पर हमले किए। इस दौरान हमास के आतंकी बड़ी संख्या में मारे जाने का दावा इस्रायली रक्षाबल कर रहा हैं। मध्य गाजा, खान युनूस और रफाह में हमास को जान का भारी नुकसान होने का दावा इस्रायली रक्षाबल कर रहा है। इस कार्रवाई को अंजाम देते हुए गाजा में हमास की बागड़ोर संभाल रहा प्रमुख नेता और ७ अक्टूबर को इस्रायल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड याह्या सिन्वर के ठिकाने का पता लगने का ऐलान इस्रायली सेना ने किया है।

इस्रायल के अगवा नागरिकों को ढ़ाल बनाकर सिन्वर गाजा के टनेल में छुपा होने का आरोप इस्रायली सेना ने लगाया है। सिन्वर जिस टनेल पर छुपा है, वहां जल्द ही कार्रवाई की जाएगी, ऐसा इस्रायली सेना ने कहा है। लेकिन, उससे पहले अगवा नागरिकों की रिहाई और सुरक्षा का विचार किया जाएगा, ऐसा इस्रायली सेना का कहना हैं। याह्या सिन्वर गाजा छोड़कर इजिप्ट के रास्ते भाग गया है, ऐसी खबरें भी कुछ दिन पहले सामने आयी थी। सिन्वर को भगाने के लिए हमास ने इस्रायल के साथ ‘डिल’ करने का आरोप इसमें किया गया था। लेकिन, साथ ही इस्रायली सेना ने प्राप्त किए वीडियो फुटेज में हमास का नेता याह्या सिन्वर अभी भी गाजा के टनेल में ही छिपा होने की जानकारी सामने आयी है। साथ ही हमास के नेता पर जल्द ही कार्रवाई करने के संकेत दिए जा रहे हैं।

इस बीच, रफाह में सैन्य कार्रवाई करने पर कायम इस्रायल की संयुक्त राष्ट्र संघ ने आलोचना की है। इस्रायल ने रफाह में नई कार्रवाई करना नए हत्याकांड़ को अंजाम दे सकता है, ऐसी फटकार संयुक्त राष्ट्र संघ के वरिष्ठ अधिकारी ने लगाई हैं।

 

English

 

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info