डोन्बास समेत दक्षिण यूक्रेन में रशियन सेना की बढ़त

रशियन सेना

मास्को – यूक्रेन के तीव्र प्रत्युत्तर देने के दावे किए जा रहे हैं और इसी बीच रशियन सेना ने डोन्बास समेत दक्षिण यूक्रेन में बढ़त बनाने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने साझा की। दक्षिण यूक्रेन के खेर्सन एवं मायकोलेव प्रांतों के नए हिस्सों पर रशियन सेना ने कब्ज़ा किया। इसी बीच डोन्बास क्षेत्र में रशियन मोर्चे पर यूक्रेन के हमलों को रोका गया, ऐसा रशियन रक्षा विभाग ने कहा। ईशान कोण यूक्रेन के खार्किव एवं इज़ियम क्षेत्रों पर भी नए हमले किए गए, ऐसा रशिया ने कहा है।

रशियन सेना

पिछले महीने यूक्रेन ने रशिया के विरोध में जवाबी हमलों का अभियान शुरू किया था। बुधवार को मनाए जा रहे स्वतंत्रता दिवस की पृष्ठभूमि पर यह अभियान अधिक व्यापक और तीव्र करने की चेतावनी यूक्रेन के सैन्य अधिकारी एवं नेताओं ने दी थी। विदेशी हथियारों के भंड़ार, प्रौद्योगिकी और गुप्तचर यंत्रणाओं से प्राप्त हो रही जानकारी की सहायता से यूक्रेन ने रशियन सेना को कुछ झटके देने में कामयाबी हासिल की थी। लेकिन, यह सफलता ज्यादा समय तक कायम नहीं रही, ऐसा रशिया के नए आक्रामक हमलों से दिख रहा है।

रशियन सेना

दक्षिण यूक्रेन में यूक्रेन के बढ़ते जवाबी हमलों को रोकने में रशियन सेना ने सफलता हासिल की है। इसी बीच नए हिस्सों में आगे बढ़ना शुरू किया है, ऐसा रक्षा विभाग के प्रवक्ता लेफ्टनंट जनरल इगोर कोनाशेन्कोव ने कहा। खेर्सन प्रांत के अलेक्झोंवका शहर में यूक्रेन के मोर्चे को तोड़ा गया है और इससे यूक्रेनी सेना को बड़ा नुकसान पहुँचाने का बयान रशिया ने किया है। इसके बाद खेर्सन से जुड़े मायकोलेव प्रांत की राजधानी के करीबी गांवों के साथ १२ चौरस किलोमीटर के क्षेत्र पर रशियन सेना ने कब्ज़ा किया है।

पूर्व यूक्रेन के डोन्बास क्षेत्र में बाखमत एवं डोनेत्स्क शहरों के कुछ बाहरी क्षेत्रों पर भी रशियन सेना ने नियंत्रण पाया है। ईशान कोण यूक्रेन के खार्किव प्रांत में एवं इज़ियम शहर के करीबी कुछ हिस्से पर भी कब्ज़ा करने की बात रशियन रक्षा विभाग ने साझा की। आनेवाले कुछ दिनों में रशिया डोन्बास क्षेत्र के अहम शहर पर कब्ज़ा करेगी, यह दावा सूत्र ने किया है। रशिया के इन नए हमलों की पृष्ठभूमि पर यूक्रेन का समर्थन कर रहे पश्‍चिमी देशों के गुट में बेचैनी निर्माण होगी, ऐसा विश्‍लेषकों का कहना है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info