यूक्रेन पर रशिया के जोरदार मिसाइल हमले

- 70 से अधिक मिसाइल्स और ड्रोन्स का किया प्रयोग

मिसाइल

मास्को/किव – यूक्रेनी हुकूमत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रशिया विरोधी आक्रामक मुहिम चला रही है और इसी बीच रशिया ने यूक्रेन को फिर से बड़ा झटका दिया है। बुधवार को रशियन सेना ने राजधानी किव समेत देश के दक्षिण हिस्सों पर मिसाइल और ड्रोन्स की बौछार की। पिछले 20 दिनों में रशिया ने इतनी भारी मात्रा में मिसाइल हमले करने का यह दूसरा अवसर है। इन तीव्र हमलों से रशिया ने फिर से अपनी रक्षा क्षमता दिखाई है और यूक्रेन समेत इसका समर्थक कर रहे देशों की चिंता बढ़ाई है। रशिया के इन बढ़ते हमलों की पृष्ठभमि पर अमरीका ने यूक्रेन को 40 करोड़ डॉलर्स की नई सैन्य सहायता प्रदान करने का ऐलान किया।

राजधानी किव के बाद खार्किव और खेर्सन से रशिया का पीछे हटना वैश्विक स्तर पर चर्चा का मुद्दा बना था। रशिया के रक्षाबल में पर्याप्त क्षमता नहीं है और इसी वजह से रशिया एक के बाद एक ठिकानों से पीछे हटने का निर्णय ले रही है, ऐसे दावे पश्चिमी देश कर रहे थे। पिछले महीने रशिया ने भारी मिसाइल हमलों का सिलसिला शुरू किया, तब भी रशिया का मिसाइल भंड़ार खत्म हो रहा है, ऐसी खबरें प्रसिद्ध हुई थीं। लेकिन, यह दावे और खबरें झूठी साबित करके कुछ ही दिनों में रशिया ने अपनी रक्षा क्षमता बार-बार दर्शाई है।

मिसाइल

रशियन रक्षाबलों ने पिछले मंगलवार को यूक्रेन की राजधानी किव समेत देश के कई अहम शहरों पर मिसाइल एवं ड्रोन्स की बौछार की थी। इसके लिए लगभग 100 क्रूज़ मिसाइलें और आत्मघाती ड्रोन्स का इस्तेमाल किया गया था। इसके मात्र आठ दिन बाद लगभग 75 क्रूज़ मिसाइलें और ड्रोन्स का हमला करके रशिया ने यूक्रेन को झटका दिया। बुधवार के हमलों में बिजली प्रकल्प, उप-केंद्रों और अहम ठिकानों को लक्ष्य किया गया, यह जानकारी रशिया ने साझा की। इसी बीच राजधानी किव के अलावा लिव, विनित्सिया, ज़ैपोरिज़िया, ओडेसा, मायकोलेव, खेर्सन, डिनिप्रोपेट्रोवस्क, सुमी और खार्किव प्रांतों पर हमले होने की बात यूक्रेन ने कही।

मिसाइल

रशिया के हमलों की वजह से राजधानी किव के अलावा कई प्रमुख शहरों में बिजली और पानी सप्लाइ बंद होने की बात यूक्रेनी अधिकारी ने प्रदान की। यूक्रेन के पड़ोसी मोल्दोवा को भी रशियन हमलों से नुकसान पहुँचा है। रशिया के हमलों के बाद इस देश की लगभग 50 प्रतिशत बिजली वितरण व्यवस्था बाधित होने की जानकारी मोल्दोवा की सरकार ने साझा की। इसके बाद मोल्दोवा सरकार ने रशियन राजदूत को समन्स थमाने की बात भी सामने आयी है।

रशिया के नए हमलों की पृष्ठभूमि पर अमरिकी रक्षा विभाग ने यूक्रेन के लिए 40 करोड़ डॉलर्स की नई सैन्य सहायता घोषित की। इसमें नैसैम्स यंत्रणा के लिए आवश्यक अतिरिक्त मिसाइल्स, हायमार्स यंत्रणा के रॉकेट, हेवी मशीनगन्स, एण्टी रेडिएशन मिसाइल्स तथा मॉर्टर्स का समावेश है। इस नए ऐलान के बाद अमरीका ने यूक्रेन को प्रदान की हुई सैन्य सहायता का कुल मूल्य 19 अरब डॉलर्स हुआ है। अमरीका के ऐलान के बाद ब्रिटेन ने यूक्रेन को सी किंग हेलीकॉप्टर्स प्रदान करने का भी ऐलान किया।

इसी बीच खाड़ी के ‘यूएई’ में रशिया और यूक्रेन के अधिकारियों में खुफिया बैठक होने का वृत्त ‘रॉईटर्स’ ने दिया है। युद्धबंदियों की अदला-बदली एवं अमोनिया के निर्यात के मुद्दे पर यह चर्चा हुई, ऐसा कहा जा रहा है। दो दिन पहले रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने अमोनिया के निर्यात के लिए रशिया सकारात्मक कदम उठा रही है, यह बयान किया था।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info