खार्किव के साथ पूर्व और दक्षिण यूक्रेन में रशिया ने मिसाइल, ड्रोन और तोप से किए तेज़ हमलें – डोनेत्स्क प्रांत में यूक्रेन के ६५० से अधिक सैनिकों की मौत

खार्किव के साथ पूर्व और दक्षिण यूक्रेन में रशिया ने मिसाइल, ड्रोन और तोप से किए तेज़ हमलें – डोनेत्स्क प्रांत में यूक्रेन के ६५० से अधिक सैनिकों की मौत

मास्को/किव, दि. २२ (वृत्तसंस्था) – खाड़ी क्षेत्र में छिड़े संघर्ष के कारण पश्चिमियों का ध्यान यूक्रेन से हट रहा हैं और इसी बीच रशिया ने अपने हमलों की तीव्रता अधिक बढ़ाई है। पिछले २४ घंटे में रशियन रक्षाबलों ने ईशान्य यूक्रेन के खार्किव से दक्षिणी ओर के खेर्सन प्रांत तक के अधिकांश मोर्चों पर तीव्र हमले करने की जानकारी सामने आयी है। इस दौरान रशिया ने मिसाइल, ड्रोन, रॉकेटस्‌, मॉर्टर और तोंप का भारी इस्तेमाल करने की बात कही जा रही है। रशिया ने खेर्सन प्रांत में २४ घंटे में कुल ३६ मिसाइले दागने का दावा यूक्रेन ने किया है। वहीं, डोनेत्स्क और साउथ डोनेत्स्क के इलाके में किए हमलों में यूक्रेन के ६५० से अधिक सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने साझा की।

रशियाजून महीने में शुरू किया ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ पुरी तरह से नाकाम साबित होने के बावजूद यूक्रेन की सेना इसी अभियान के तहत हमले जारी होने के दावे कर रहा है। लेकिन, इन हमलों से यूक्रेनी सेना के हाथ कुछ भी लग नहीं रहा हैं, उल्टा भारी मात्रा में जीवित एवं हथियारों का नुकसान उठा रहा हैं। दो हफ्ते पहले खाड़ी क्षेत्र में इस्रायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद पश्चिमियों ने अपना ध्यान खाड़ी क्षेत्र की ओर मोड़ दिया है। अमेरिका और जर्मनी जैसे प्रमुख देशों ने यूक्रेन के लिए मुहैया किए हथियार इस्रायल को उपलब्ध कराने की जानकारी भी सामने आयी है। इस वजह से यूक्रेन की काफी बड़ी मुश्किल हो रही हैं और राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की के साथ वरिष्ठ अधिकारियों ने इसकी कबुली भी दी है।

इसी पृष्ठभूमि पर रशिया ने यूक्रेन के अधिकांश मोर्चों पर जोरदार हमले शुरू किए हैं। पिछले २४ घंटे में रशिया ने यूक्रेन के ईशान्य हिस्से के खार्किव, डोनेत्स्क, खेर्सन, झैपोरिझिया और डिनिप्रिपेट्रवस्क प्रांत पर तीव्र हमले किए। खार्किव में किए मिसाइल हमलों में कम से कम १० लोग मारे गए हैं और कई घायल होने की बात कही जा रही हैं। इसी बीच पीछले २४ घंटे में खेर्सन पर करीबन ३६ मिसाइल दागी जाने का दावा यूक्रेनी यंत्रणाओं ने किया है।

खेर्सन प्रांत में रशियन पुल उड़ाने का एवं डिनिप्रो नदी पार करने की यूक्रेन की साजिश नाकाम करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की। क्रिव्यी रिह और झैपोरिझिआ में किए हमलों में बुनियादी सुविधा एवं सैन्य ठिकानों का भारी नुकसान करने का दावा रशिया के रक्षा विभाग ने किया। डोनेत्स्क प्रांत के एवडिवका शहर के करीब रशियन सेना ने बढ़त बनाने की बात कही जा रही है। इस बीच डोनेत्स्क में पिछले २४ घंटे चले संघर्ष में ६५० से अधिक सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने साझा की।

रशिया के जारी हमले बढ़ रहे हैं और यह हमले अगले कुछ दिनों में यूक्रेन के विरोध में शुरू किए जा रहे ‘विंटर ऑफेन्सिव’ की तैयारी होने का दावा कुछ विश्लेषक कर रहे हैं। यूक्रेन के हथियारों का भंड़ार और अन्य क्षमता को हानि पहुंचाकर ठंड़ के मौसम में यूक्रेन पर व्यापक हमले करने की योजना रशिया ने बनाई होने की ओर विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

 

English

Click below to express your thoughts and views on this news:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info