अमेरिका के विदेश मंत्री इस्रायल दौरे पर

इस्रायल के प्रधानमंत्री ने इशारा देते हुए यह कहा कि हमास के सर्वनाश के बिना युद्ध खत्म नहीं होगा

अमेरिका के विदेश मंत्री इस्रायल दौरे पर

तेल अवीव – अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन इस्रायल पहुंचे हैं और उन्होंने इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू से मुलाकात की। गाजा के दक्षिणी हिस्से में कार्रवाई करते समय इस्रायल पैलेस्टिनी जनता की सुरक्षा को ध्यान में रखे, ऐसी मांग अमेरिका के विदेश मंत्री ने रखी है। साथ ही, युद्ध विराम बढ़ाकर स्थायी शांति स्थापित करने के लिए अमेरिका के विदेश मंत्री कोशिश करेंगे, ऐसे दावे माध्यमों ने किए हैं। अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने कुछ दिन पहले ही पैलेस्टिन को स्वतंत्र देश के तौर पर स्विकृति प्रदान करने के साथ ही इस्रायल १९६७ से पहले की सीमा से संबंधित समझौता करें, यह प्रस्ताव दिया था। इसके बिना इस्रायल और पैलेस्टिन के मसले का हल नहीं निकलेगा, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने कहा था।

US Secretary of State on Israel visitइस्रायल ने हमास पर किए हमले के दौरान गाजा में १४ हजार लोग मारे गए हैं। इनमें हमास के आतंकवादियों के साथ गाजा के आम नागरिकों का समावेश होने की बात कहकर अरब-खाड़ी एवं यूरोपिय देशों न इस्रायल के हमलों का सख्त विरोध किया था। इसके अलावा युद्ध विराम शुरू होने के बाद इसका जोरदार समर्थन करके यह युद्ध विराम स्थायी हो, ऐसी मांग यह सभी देश कर रहे हैं। अमेरिका के बायडेन प्रशासन ने भी इस्रायल ने हमास पर शुरू किए हमलों को लेकर प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू की सरकार को चेतावनी दी थी।

हमास की प्रबलता वाले उत्तर गाजा के ठिकानों के साथ इस्रायल ने दक्षिणी गाजा में स्थित हमास के ठिकानों पर भी हमले किए थे। आगे के समय में गाजा में ऐसी सैन्य कार्रवाई करते समय इस्रायल जनता की सुरक्षा का विचार करें, ऐसी पुख्ता भूमिका अमेरिका के विदेश मंत्री ने प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के साथ हुई चर्चा के दौरान अपनाई। लेकिन, इस्रायल के हमलों से गाजा में आम नगारिकों की मौत होती है तो इसके लिए इस्रायल ज़िम्मेदार नहीं होगी। जनता के पीछे छुपे हमास के आतंकवादी ही इसके लिए ज़िम्मेदार है, ऐसा इस्रायल का कहना है। प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने अमेरिका के विदेश मंत्री को फिर से इस बात का अहसास कराया है।

‘इस्रायल ने हमास के सर्वनाश की प्रतिज्ञा ली है, यह हमने अमेरिका के विदेश मंत्री से ड़टकर कहा।US Secretary of State on Israel visitसभी इस्रायली बंधकों की रिहाई करके हमास का सर्वनाश किए बिना और इस्रायल पर आतंकवाद हमला होने का खतरा पुरी तरह से दूर होने का भरोसा होने तक इस्रायल इस युद्ध को खत्म नहीं करेगा, यह हमने अमेरिका के विदेश मंत्री से कहा है’, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने स्पष्ट किया।

इस बीच, हमास पर कार्रवाई करते समय इस्रायल अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन नहीं कर रहा हैं, इसपर हमें भरोसा नहीं है, यह कहकर स्पेन के प्रधानमंत्री ने इस्रायल पर आशंका जताई थी। इसपर इस्रायल की प्रतिक्रिया सामने आयी है और इस्रायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने अपने राजदूत को स्पेन से वापस बुलाया है। ७ अक्टूबर को इस्रायल में घुसकर आतंकवादी हमले करने वाली हमास ही इस रक्तपात के लिए पुरी तरह से ज़िम्मेदार है, यह कहकर विदेश मंत्री कोहेन ने इस्रायल की आलोचना कर रहे स्पेन के विदेश मंत्री को लक्ष्य किया।

हमास एवं अन्य आतंकी संगठन इस्रायल पर नए हमले करने की तैयारी में जुटे दिखाई पड़े हैं। इस हमले के लिए जॉर्डन की सीमा से इस्रायल में हथियारों की तस्करी होने की बात इस्रायली सुरक्षा बलों ने किए छापों से स्पष्ट हुई है। छोटे-बड़े ऐसा कुल १३७ हथियार इस्रायली सुरक्षा बलों ने जब्त करने का दावा किया जा रहा है। इस वजह से इस्रायल में रक्तपात करने की और एक साज़िश को नाकाम करने का दावा सुरक्षा बलों ने किया है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info