‘रेड सी’ में व्यापारिक यातायात को खतरा बने येमन के हौथी विद्रोहियों पर ब्रिटेन हमले करेगा

ईरान से हुए विवाद के बाद ब्रिटेन की चेतावनी

‘रेड सी’ में व्यापारिक यातायात को खतरा बने येमन के हौथी विद्रोहियों पर ब्रिटेन हमले करेगा

लंदन/तेहरान – ‘रेड सी’ के क्षेत्र में मालवाहक जहाजों की सुरक्षा के लिए अब ब्रिटेन ने पहल की है। इस समुद्री क्षेत्र में मालवाहक जहाजों पर हमले कर रहे येमन के हौथी विद्रोहियों पर सीधे कार्रवाई करने की चेतावनी ब्रिटेन ने दी है। इसके लिए ब्रिटेन ने अपने युद्धपोत को रेड सी रवाना किया हैं। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने इस पहल की जानकारी साझा की। उससे पहले ब्रिटेन और ईरान के विदेश मंत्री की फोन पर बातचीत हुई। ईरान अपने प्रभाव का इस्तेमाल करके हौथी के जारी हमलें रोक दे, ऐसा आवाहन ब्रिटेन ने किया था। लेकिन, ईरान के विदेश मंत्री ने इस तनाव के लिए इस्रायल के साथ ब्रिटेन को भी ज़िम्मेदार बताकर कड़ी आलोचना की। इसके बाद ब्रिटेन ने यह इशारा देने का दावा किया जा रहा है।

ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री एवं पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमेरॉन ने पिछले कुछ दिनों से इस्रायल विरोधी देशों से चर्चा करना शुरू किया है। Britain to attack Yemen's Houthi rebels threatening trade in Red Seaपिछले हफ्ते उन्होंने लेबनान का दौरा करके हिजबुल्लाह समर्थक नेताओं से मुलाकात की थी। अब कुछ घंटे पहले ही कैमेरॉन ने ईरान के विदेश मंत्री अब्लोल्लाहियान से फोन पर बातचीत की। रेड सी के क्षेत्र में ेमनी विद्रोहियों ने व्यापारिक जहाजों पर शुरू किए हमले रोकने के लिए ईरान पहल करें, ऐसा आवाहन कैमेरॉन ने किया है। येमन के इन विद्रोहियों पर ईरान का प्रभाव होने की याद भी ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने दिलाई। इस वजह से ईरान ने येमनी विद्रोहियों को रोका नहीं तो हौथी के विद्रोहियों की जारी गतिविधियों के लिए ईरान को ज़िम्मेदार समझा जाएगा, यह इशारा कैमेरॉन ने दिया।

वहीं, ईरान के विदेश मंत्री अब्दोल्लाहियान ने गाजा में शुरू युद्ध और रेड सी में बने तनाव के लिए इस्रायल के साथ ब्रिटेन भी ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाया। इस्रायल ने पैलेस्टिनियों पर किए अत्याचार और गाजा में किए जा रहे हमलों को लेकर पश्चिमी देशों ने हमेशा से ही दोगली भूमिका अपनाई होने का आरोप भी अब्दोल्लाहियान ने लगाया। Britain to attack Yemen's Houthi rebels threatening trade in Red Seaइस्रायल के इन अत्याचारों की जड़े ब्रिटेन ने पैलेस्टिन संबंधित अपनाई भूमिका में है, ऐसी आलोचना ईरान के विदेश मंत्री ने की। इसके लगभग एक घंटे बाद ही ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ग्रैंट शैप्स ने येमन के हौथी विद्रोहियों पर सीधे हमले करने की चेतावनी दी।

ब्रिटेन का ‘एचएमएसस डाइमंड’ युद्धपोत हमारा कोई भी नुकसान नहीं कर सकेगा, इस गलतफहमी में हौथी न रहें। ‘रेड सी’ में समुद्री स्वतंत्रता की रक्षा करने के लिए ब्रिटिश युद्धपोत हौथी विद्रोहियों पर सीधे कार्रवाई करने से बिल्कुल भी हिचकिचाएगा नहीं, यह इशारा ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ने दिया। इस समुद्री क्षेत्र के सुरक्षित व्यापार के लिए ब्रिटेन अमेरिका का साथ देगा, यह भी शैप्स ने कहा। येमन के विद्रोहियों को रोकने के लिए अमेरिका ने मित्र देशों के नौसैनिक गठबंधन का ऐलान किया था। लेकिन, अधिकांश देश अब अमेरिका के इस गठबंधन का हिस्सा होने से पीछे हटे हैं। बायडेन प्रशासन के लिए यह एक बड़ा झटका होने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में ब्रिटेन ने हौथी को यह चेतावनी देने की अहमियत बढ़ रही है।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info