पैलेस्टिनियों के झुंड़ रोकने के लिए इजिप्ट ने गाजा सीमा पर टैंक तैनात किए

- पैलेस्टिनियों के झुंड़ से जॉर्डन भी परेशान

पैलेस्टिनियों के झुंड़ रोकने के लिए इजिप्ट ने गाजा सीमा पर टैंक तैनात किए

कैरो/अम्मान: इस्रायल ने हमास के विरोध में गाजा पट्टी की उत्तरी ओर जोरदार कार्रवाई शुरू की है। इस वजह से पैलेस्टिनी शरणार्थियों के झुंड़ दक्षिणी ओर इजिप्ट की दिशा में बढ़ रहे हैं। इनके झुंड़ रोकने के लिए इजिप्ट ने रफाह की सीमा पर टैंक, सेना के बख्तरबंद वाहनों की तैनाती की है। पैलेस्टिनियों तक मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए एवं गाजा के घायलों पर इलाज करने के लिए इजिप्ट तैयार हैं। लेकिन, पैलेस्टिनी नागरिक इजिप्ट की सीमा में घुसपैठ न करें, उन्हें रोकने के लिए लाखों की बलि चढ़ाने के लिए इजिप्ट तैयार हैं, ऐसा ऐलान इजिप्ट के प्रधानमंत्री ने किया है। इसी बीच, गाजा में जारी संघर्ष के कारण पैलेस्टिनी नागरिकों के झुंड़ अपने देश में भी घुसपैठ करेंगे, ऐसी चिंता जॉर्डन को भी सता रही हैं।

७ अक्टूबर के दिन हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल में घुसकर १,४०० लोगों की हत्या की थी। छह दिन बाद १३ अक्टूबर के दिन इस्रायल के गुप्तचर विभाग ने गाजा पट्टी की सैन्य कार्रवाई की एक रपट तैयार की थी। इसके अनुसार हमास के आतंकवादियों पर मुक्त कार्रवाई करने के लिए गाजा के २३ लाख पैलेस्टिनियों को इजिप्ट के सिनाई प्रांत में धकेलने की योजना इस्रायल ने बनाई होने की खबर अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने प्रसिद्ध की। शुरू में सिनाई के उत्तरी ओर पैलेस्टिनियों के लिए शरणार्थी शिविर बनाकर बाद में उनके लिए वहीं बस्तियों का निर्माण करने का प्रस्ताव होने की बात अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने कही है।

इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के दफ्तर ने इस खबर में सच्चाई न होने का खुलासा किया है। यह पुरी तरह से कल्पना ही है, ऐसी प्रतिक्रिया इस्रायली प्रधानमंत्री के दफ्तर ने दर्ज़ की है। लेकिन, वेस्ट बैंक के पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास और इजिप्ट से इसपर प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। गाजा के पैलेस्टिनियों को सिनाई प्रांत में स्थानांतरित करने की योजना की आलोचना करके इसे हमारा पुरी तरह से विरोध होने का बयान पैलेस्टिन की सरकार ने किया है। वहीं, इजिप्ट के प्रधानमंत्री मुस्तफा मदबूली ने सिनाई प्रांत की सुरक्षा के लिए इजिप्ट तैयार होने का ऐलान किया।

सिनाई प्रांत में पैलेस्टिनी शरणार्थियों को बसाने की योजना कामयाब नहीं होने देंगे, यह भी प्रधानमंत्री मदबूली ने कहा है। गाजा के पैलेस्टिनियों के लिए मानवीय सहायता लेकर निकले ट्रक्स के लिए इजिप्ट ने रास्ता खोल दिया है। इजिप्ट के रास्ते आगे भी पैलेस्टिनियों के लिए सहायता पहुंचाई जाएगी। साथ ही घायल पैलेस्टिनियों के लिए वैद्यकीय सुविधा भी उपलब्ध करेंगे, यह कहकर प्रधानमंत्री मदबूली ने इजिप्ट-गाजा सीमा पर अस्थायी अस्पताल शुरू करने के संकेत भी दिए। लेकिन, गाजा के शरणार्थियों की घुसपैठ बर्दाश्त नहीं करेंगे, ऐसी चेतावनी भी मदबूली ने दी। इसके साथ ही सिनाई प्रांत में हुई सैन्य तैनाती के मुद्दे पर इस्रायल के साथ किए समझौते का पालन किया जाएगा, यह भी इजिप्ट के प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया।

वर्ष १९७९ में इजिप्ट और इस्रायल ने किए समझौते के अनुसार इजिप्ट सिनाई प्रांत में भारी मात्रा में सैन्य तैनात न करें। सिनाई प्रांत में इजिप्ट की हुई सैन्य तैनाती इस्रायल विरोधी गतिविधियां समझी जाएगी, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी थी। इजिप्ट ने भी पिछले पांच दशकों से इस्रायल के साथ किए इस समझौते का पालन किया था। इससे पहले आयएस और मुस्लिम ब्रदरहुड के आतंकवादियों के विरोध में कार्रवाई करने के लिए इजिप्ट ने सिनाई प्रांत में भारी मात्रा में सैन्य तैनाती की थी। इस्रायल भी इजिप्ट की इस सैन्य तैनाती पर आपत्ति दर्ज़ करने से दूर रहा था।

ऐसे में इजिप्ट ने सिनाई प्रांत में गाजा की सीमा के करी भारी संख्या में टैंक, बख्तरबंद वाहन तैनात करके इस्रायल के साथ किए समझौते का उल्लंघन किया है, ऐसा दावा किया जा रहा है। इस वजह से इस्रायल और इजिप्ट के बीच तनाव निर्माण हुआ है, ऐसा कुछ विश्लेषक कह रहे हैं। लेकिन, इस्रायल ने अभी इसपर प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है।

English