इस्रायल पर हमास पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाई

इस्रायल पर हमास पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाई

जेरूसलम: लगातार चौथे दिन शुरू इस्रायल-हमास युद्ध में ९०० से अधिक इस्रायली नागरिक मारे गए हैं। हमास गाजा पट्टी से अभी भी इस्रायल पर रॉकेटस्‌ की बौछार कर रही हैं। इस बीच इस्रायल ने गाजा पर शुरू अपने हवाई हमलों की तीव्रता बढ़ाई हैं और इसमें गाजा की इमारते ध्वस्त होने के वीडियो जामने आ रहे हैं। इसके अलावा गाजा में हमास प्रशासन के वित्त मंत्री जावेद अबू शामला इस्रायल के हमले में ढ़ेर हुए। साथ ही इस्रायल ने गाजा की पानी, अन्न, ईंधन और बिजली की सप्लाई बंद करने से जनता को बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है और ऐसे में हमास के कुछ नेताओं ने युद्ध विराम के प्रस्ताव पर बातचीत करने के लिए तैयार होने के दावे किए हैं। लेकिन, अब हमास को खत्म किए बिना यह युद्ध बंद नहीं होगा, यह ऐलान इस्रायल ने किया है।

इस्रायल की हमास पर हो रही कार्रवाई अब कहा शुरू हुई हैं, ऐसा प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने घोषित किया है। निरपराध इस्रायली नागरिकों की हत्या करने वाली हमास को अगली कई पीढ़ियों तक भूलना मुमकिन नहीं होगा, ऐसी सबक सिखाए बिना इस्रायल यह युद्ध रोकेगा नहीं, ऐसा बयान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया है। हमास के विरोध में इस्रायल की फिलहाल हो रही कार्रवाई यानी इस युद्ध का सीर्फ पहला चरण हैं। इसके आगे इस्रायल के हमास और उससे संबंधित हर एक पर होने वाले हमले अधिक तीव्र होंगे, ऐसा दावा नेत्यान्याहू ने किया। इस्रायल के सैनिक गाजा की सीमा पर तैनात हैं और जल्द ही वह गाजा पर कब्ज़ा पाएंगे, ऐसा दावा किया जा रहा है। लेकिन, उससे पहले हवाई हमलों के जरिये हमास को पुरी तरह से पराजित करने की रणनीति इस्रायल ने बनाई होने के आसार दिख रहे है।

गाजा की घेराबंदी होने की वजह से वहां की जनता बेहाल हुई हैं और हवाई हमलों के कारण गाजा हमास की स्थिति काफी कठिन हुई है। फिर भी हमास इस्रायल को नई नई धमकियां दे रही है। इस्रायल ने गाजा की जनता को लक्ष्य किया तो हमारे कब्जे में मौजूद इस्रायली नागरिकों को मार दिया जाएगा, ऐसा इशारा हमास ने दिया है। लेकिन, हमास की इन धमकियों पर ध्यान देने के लिए इस्रायल तैयार नहीं है। फैसला करने वाले हमले करके हमास को नष्ट करने का ध्येय सामने रखकर ही इस्रायल ने हमले शुरू किए हैं।
इस वजह से ही हमास के कुछ नेता अब हम इस्रायल के साथ युद्ध विराम के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए तैयार होने के दो कर रहे हैं और इसके लिए संयुक्त राष्ट्र संघ से गुहार लगा रहे हैं। इसी बीच हमास के अन्य नेता अभी भी इस्रायल विरोधी यह युद्ध शुरू रहेगा, ऐसी चेतावनी दे रहे हैैं।

English